Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगततम्बाकू के दुष्परिणामों से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी

तम्बाकू के दुष्परिणामों से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी

  • देश में कैंसर को बढ़ावा दे रहा तम्बाकू का सेवनः डॉ. भावना शर्मा


मथुरा। बच्चों यदि हमें हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहना है तो तम्बाकू तथा दूसरे नशीले पदार्थों के सेवन से बचना होगा। तम्बाकू धीमा जहर है इसके सेवन से हमारे देश में प्रतिवर्ष लगभग 13.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है। 40 प्रतिशत कैंसर के प्रकरण तम्बाकू के सेवन से जुड़े हुए हैं। लगभग 90 फीसदी मुख एवं फेफड़ों का कैम्सर तम्बाकू का सेवन करने वालों को ही होता है। यह जानकारी शनिवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं को शीला शर्मा मेमोरियल हॉस्पिटल की डॉ. भावना शर्मा ने दी।


तम्बाकू निषेध कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए डॉ. भावना शर्मा ने कहा कि हमारे देश में प्रतिवर्ष धूम्रपान से मरने वाले लोगों की संख्या आगजनी, सड़क दुर्घटना, हत्या, आत्महत्या, शराब एवं अन्य नशीले पदार्थों से मरने वालों की कुल संख्या से अधिक है। डॉ. शर्मा ने कहा कि जहां तक सम्भव हो हर इंसान को तम्बाकू के सेवन से बचना चाहिए तथा दूसरे लोगों को भी इसके दुष्परिणामों से अवगत कराना चाहिए। हम स्वस्थ राष्ट्र के संकल्प को तभी पूरा कर सकते हैं जब देश का हर व्यक्ति दुर्व्यसन न करने की शपथ ले ले। इस कार्यशाला में विद्यालय के कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं शामिल थे।


कार्यशाला को बहुत उपयोगी बताते हुए आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि तम्बाकू के सेवन की आदत काफी घातक होती है। जो इंसान एक बार इसकी गिरफ्त में आ गया फिर इससे छुटकारा पाना काफी कठिन हो जाता है लिहाजा हमारा फर्ज है कि हम अपनी भावी पीढ़ी को इसके दुष्प्रभाव को बताते हुए उसे इसके सेवन से भी बचाएं। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि तम्बाकू निषेध पर अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम होने चाहिए।


संस्थान के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि तम्बाकू निषेध कार्यशाला में बताई गई बातों को सिर्फ सुन लेना ही पर्याप्त नहीं अपितु इस पर अमल करना भी बहुत जरूरी है। श्री अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने आसपास के लोगों को तम्बाकू से होने वाले घातक दुष्परिणामों से अवगत कराएं। यदि हमें अपना परिवार, समाज और राष्ट्र निरोगी रखना है तो तम्बाकू ही नहीं बल्कि हर नशीले पदार्थ के सेवन से बचना होगा। श्री अग्रवाल ने राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं को ज्ञानवर्धक जानकारी देने के लिए डॉ. भावना शर्मा का आभार माना।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments