Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए विश्वविद्यालय और एआइटी थाईलैंड के मध्य एमओयू साइन

जीएलए विश्वविद्यालय और एआइटी थाईलैंड के मध्य एमओयू साइन

  • -विद्यार्थियों के विकास के लिए अन्तर्राष्ट्रंीय संस्थानों से हाथ मिला रहा जीएलए विश्वविद्यालय


मथुरा। विद्यार्थियों के विकास के लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा प्रतिदिन सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ रहा है। अपने विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने से लेकर रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार राष्ट्रंीय और अन्तर्राष्ट्रंीय संस्थानों से हाथ मिला रहा है। हाल ही में जीएलए ने एक और अन्तर्राष्टंीय संस्थान एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी थाईलैंड के साथ एमओयू साइन किया है।


जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा और एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी थाईलैंड के पदाधिकारियों ने संबंधित शैक्षणिक क्षेत्रों में एक दूसरे को पारस्परिक लाभ का आश्वासन देते हुए छात्रों और शिक्षकों के लिए अन्य कार्यक्रमों पर काम करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता जीएलए विश्वविद्यालय के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह और एआइटी थाईलैंड के वाईस प्रेसीडेंट प्रो. शोभाकर ढकाल के हस्ताक्षर के बाद से ही प्रभावी हो गया है।


जीएलए के डीन इंटरनेशनल रिलेशंस एंड एकेडमिक कोलॉबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा ने आशा व्यक्त की कि यह एमओयू दोनों मेगा विश्वविद्यालयों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा। दोनों विश्वविद्यालय एक दूसरे के छात्रों और शिक्षकों के लिए कई गतिविधियां यूनिफाइड इंटरनेशनल बैचलर्स मास्टर प्रोग्राम, डेवलपमेंट ऑफ जॉइंट एजुकेशन प्रोग्राम, रिसर्च प्रोजेक्ट, स्टूडेंट्स एंड फैकेल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम तथा स्टूडेंट विजिट एंड एजुकेशन
कैंप एवं इंटर्नशिप के अवसर भी प्रदान किये जाएंगे। एकीकृत कार्यक्रमों में विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए उभरते हुए मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित हेतु आकर्शित करेगा। अनुसंधान के क्षेत्र में भविष्य के शोधकर्ताओं और पेशेवरों को प्रशिक्षित करेगा।


डीन इंटरनेशनल रिलेशंस एंड एकेडमिक कोलॉबोरेशन ने बताया कि इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत स्टूडेंट समर वेकेशन कैंप के तहत जीएलए विश्वविद्यालय के पांच एमबीए इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रोग्राम के दौरान विश्वविद्यालय के पांच विद्यार्थी एआईटी बैंकॉक गए और पंद्रह दिन रहकर विभिन्न गतिविधयों में हिस्सा लिया। बैंकॉक में शैक्षणिक संस्थान का विजिट कर ज्ञानार्जन किया। उन्होंने बताया यह एमओयू एआईटी थाईलैंड में ही हुआ।


एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 1⁄4एआईटी1⁄2 और जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा के इस समझौता ज्ञापन समारोह में भाग लेने वालों में एआईटी के प्रेसिडेंट डॉ. ईडन वूनय, शैक्षणिक मामलों के 1⁄4वाईस प्रेसिडेंट1⁄2 प्रो. शोभाकर ढकालय, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डीन प्रो डाइटर टंय, अंतर्राष्टंीय मामलों के कार्यालय के निदेशक शॉन पी. केलीय, विशेष डिग्री कार्यक्रम के एआईटी निदेशक प्रो. नितिन त्रिपाठी, सार्वजनिक मामलों के कार्यालय 1⁄4ओपीए1⁄2 के उप निदेशक संजीत अमात्य और ओआईए के समन्वयक डॉ सुमना श्रेष्ठ आदि उपस्थित रहे। जीएलए से बिजनेस मैनेजमेंट विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अवनीश शर्मा रहे।

अन्तर्राष्ट्रंीय एमओयू पर कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, सीईओ नीरज अग्रवाल, सीएफओ विवेक अग्रवाल, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने आशा व्यक्त की कि यह एमओयू छात्रों और शिक्षकों के लिए फायदेमंद होगा। साथ ही निकट भविष्य में दोनों विश्वविद्यालय फैकल्टी, छात्रों और स्टाफ एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments