Thursday, May 2, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी के नवागंतुक बी.बी.ए. छात्र-छात्राओं में भरा आत्मविश्वास

राजीव एकेडमी के नवागंतुक बी.बी.ए. छात्र-छात्राओं में भरा आत्मविश्वास

  • सफलता के लिए रखें सकारात्मक दृष्टिकोणः गर्ग


मथुरा। शुक्रवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के नव-प्रवेषित बीबीए के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छे विचार करिअर और बिजनेस अपार्च्युनिटीज के लिए उपयोगी विषय पर ओरिएण्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राजीव एकेडमी बी.बी.ए. बैच (2005-08) के अलुमिनी, कारपोरेट जगत की जानी-मानी हस्ती और मोटिवेशनल स्पीकर एवं माइक्रोमैक्स इन्फॉरमेटिक्स के मैनेजर लोकेश गर्ग ने छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास पैदा करते हुए कहा कि वह हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें।


श्री गर्ग ने कहा कि विद्यार्थी को कौन सी पढ़ाई स्वर्णिम पायदान दिला सकती है, उस पहचान के योग्य वह कैसे बने तथा किस प्रकार से वह एक सफल उद्यमी बन सकता है, इन सबके लिए जरूरी है कि उसे उसी तरह का मोटिवेशन मिले। मोटिवेशनल स्पीकर श्री गर्ग ने कहा कि मैनेजमेंट की पढ़ाई उत्तीर्ण कर जब कोई विद्यार्थी मार्केट में आता है, तब वह निश्चित नहीं कर पाता कि उसे किस स्ट्रीम में वर्क करना है।


श्री गर्ग ने कहा कि विद्यार्थी जब तक अपना आत्मविश्वास प्राप्त नहीं कर लेता तब तक ठीक से कार्य नहीं कर सकता लिहाजा सबसे पहले जरूरी है कि उसमें सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा किया जाए। उन्होंने कहा कि हम जो करना चाहते हैं या कर रह हैं, उसके प्रति हमारा दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक होना चाहिए। श्री गर्ग ने बताया कि आज के समय में सेल्स को सबसे आसान माना गया है। किसी भी बिजनेसमैन या सेल्समैन को तीन मंत्र- कनेक्ट, कन्वे और कन्वेंस को जरूर याद रखना चाहिए। उन्होंने कंज्य्यूमर बिहैवियर को परिभाषित करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि किसी भी प्रोडक्ट को लांच करने से पहले मार्केट रिसर्च महत्वपूर्ण घटक है। हर उपभोक्ता की जरूरत एवं प्रोडक्ट में मांगी जाने वाली विशेषताएं अहम होती हैं।


मौजूदा समय में प्रोडक्ट की विशेषताओं को समझ कर ही विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर तैयार किये जा रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने डिजाइन थिंकिंग पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एक बार प्रोडक्ट की डिजाइन बनने के बाद भी उसमें बदलाव किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने नेक्स्ट न्यू वैटर के सि़द्धांत को महत्वपूर्ण बताया। श्री गर्ग ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी के मन की ये बात कि मुझे क्या अच्छा लगता है, मुझे क्या आता है और बाजार क्या चाहता है, इसका संयोजन बहुत अहम है क्योंकि इसी पर उसके जीवन का सारा स्ट्रक्चर टिका हुआ होता है।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि सफल उद्यमी बनने के लिए स्वयं का अच्छी तरह मूल्यांकन अतिमहत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी जितनी जल्दी मार्केट और ग्राहक की स्थिति का सटीक आकलन कर लेगा वह उतनी ही जल्दी सफल उद्यमी सिद्ध होगा। निदेशन डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने कहा कि सफल उद्यमी बनने के लिए परफेक्ट बिजनेस प्लान पहली सीढ़ी है।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments