Saturday, April 27, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं को दिए सफलता के टिप्स

राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं को दिए सफलता के टिप्स

  • समग्र सकारात्मक दृष्टिकोण करिअर का गोल्डन प्वाइंट


मथुरा। मनुष्य के विचारों तथा दृष्टिकोण का उसके व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव पड़ता है। व्यक्तित्व विकास में आपके दृष्टिकोण की अहम भूमिका होती है। अगर आपके विचार कमजोर हैं तो आपका व्यक्तित्व भी कमजोर हो जाएगा तथा आपके विचार ऊंचे हैं तो आप स्वयं भी ऊंचे उठ जाएंगे। उक्त सारगर्भित उद्गार आर.बी.एस. कॉलेज आगरा के प्रो. राजीव रतन ने राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बी.बी.ए. विभाग द्वारा आयोजित ओरिएण्टेशन प्रोग्राम में छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।


प्रो. राजीव रतन ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण का मनुष्य के जीवन में महत्त्वपूर्ण स्थान होता है। सकारात्मक दष्टिकोण से आपकी इच्छाशक्ति, आपका संकल्प, आपका आत्मविश्वास, आपकी महत्वाकांक्षा, आपका उत्साह बढ़ता है तथा आप सफलता के निकट पहुंचते जाते हैं। सच कहें तो समग्र सकारात्मक दृष्टिकोण ही करिअर का गोल्डन प्वाइंट है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में ही भविष्य के पायदान का मार्ग प्रशस्त होता है।


राजीव एकेडमी के एलुमिनाई एवं मारुति सुजुकी नेक्सा के सीनियर मैनेजर दीपक चौधरी ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा समग्र दृष्टिकोण ही महत्वपूर्ण होता है। हमें किसी व्यक्ति की केवल एक बात पर ही गौर नहीं करना चाहिए बल्कि उसकी सम्पूर्ण गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए। किसी व्यक्ति को समर्थन देने से पहले उसके जीवन के भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक पक्ष पर भी विचार करना जरूरी है।


इसी क्रम में रिसोर्स पर्सन सौरभ भाटिया ने कहा कि जीवन में समग्र दृष्टिकोण का बड़ा महत्व है। आप अपने जीवन में कोई भी कार्य करें, जब तक उसे पूरी रुचि से नहीं करेंगे तब तक आपकी आंतरिक स्थिति कार्य के प्रति स्थायी नहीं होगी। श्री भाटिया ने कहा कि जीवन में मिले कार्य की पूर्ति और सफलता के लिए अपने आप में जुनून विकसित करना होगा। हर परिस्थिति का सामना करने वाला इंसान ही सफलता के शिखर पर पहुंचता है। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने कहा कि आत्मविश्वास जुटाने के लिए अपने व्यक्तित्व की स्वयं समीक्षा करें ताकि आप अंतः क्रियात्मक रूप से स्वयं को दायित्व पूर्ति में लगा सकें।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments