Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतके.डी. डेंटल कॉलेज में हुआ राष्ट्रीय बीडीएस छात्र सम्मेलन का शुभारम्भ

के.डी. डेंटल कॉलेज में हुआ राष्ट्रीय बीडीएस छात्र सम्मेलन का शुभारम्भ

  • मौखिक चिकित्सा के क्षेत्र में ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी की भूमिका अहमः डॉ. एस.के. कटारिया


मथुरा। शनिवार को के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी विभाग के तत्वावधान में मौखिक चिकित्सा में ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी की भूमिका विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय बीडीएस छात्र सम्मेलन का शुभारम्भ डेंटल कौंसिल आफ इंडिया के सदस्य डॉ. एस.के. कटारिया के मुख्यातिथ्य तथा आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल की अध्यक्षता में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया।


दो दिवसीय राष्ट्रीय बीडीएस छात्र सम्मेलन में देश भर से आए विशेषज्ञ दंत चिकित्सकों का स्वागत के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने करते हुए कहा कि ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी चिकित्सा विज्ञान की हाईटेक शाखा है, जोकि मुंह के घाव, कैंसर आदि की जांच और उपचार में मदद करती है। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी डॉ. गोपा कुमार आर. नायर ने दो दिवसीय सम्मेलन की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय सम्मेलन में मुंह के घाव तथा मौखिक कैंसर पर विस्तार से जानकारी दी जाएगी।


अपने उद्बोधन में डॉ. एस.के. कटारिया ने कहा कि मौखिक चिकित्सा के क्षेत्र में ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी की उपयोगिता दिनोंदिन बढ़ रही है लिहाजा छात्र-छात्राओं को इस दिशा में सक्रिय रूप से ध्यान देने की जरूरत है। डॉ. कटारिया ने कहा कि मौखिक चिकित्सा के क्षेत्र में सिर्फ किताबी ज्ञान ही काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी के सफल और सही इलाज के लिए पहले बीमारी की पहचान होना बेहद जरूरी है। मौखिक चिकित्सा के क्षेत्र में भी ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। डॉ. एस.के. कटारिया ने के.डी. डेंटल कॉलेज की उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था के साथ ही आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल की मुक्तकंठ से सराहना की।


राष्ट्रीय बीडीएस छात्र सम्मेलन के पहले दिन मुख्य अतिथि डॉ. एस.के. कटारिया, आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी तथा विभागाध्यक्ष ओरल मेडिसिन एण्ड रेडियोलॉजी डॉ. गोपा कुमार आर. नायर द्वारा मुख्य वक्ताओं डॉ. मनीषा शर्मा, डॉ. श्रीनिवास, डॉ. पृथ्वी एस. बलेपुर, डॉ. हस्ती कनकारिया, डॉ. नमिता राघव, डॉ. हेमंत, डॉ. वैभव कुमार गर्ग, सेवानिवृत्त कर्नल जय पडकी आदि का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। अंत में आयोजन समिति के सचिव डॉ. विनय मोहन और कोषाध्यक्ष डॉ. अनुज गौर ने सभी अतिथियों, मुख्य वक्ताओं का आभार माना। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुषमा और डॉ. जुही दुबे ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments