Saturday, April 20, 2024
Homeशिक्षा जगतराष्ट्र निर्माण के लिए विद्यार्थी उद्यमी बनने का संकल्प लेः रविकांत गर्ग

राष्ट्र निर्माण के लिए विद्यार्थी उद्यमी बनने का संकल्प लेः रविकांत गर्ग

  • सपने देखें पर उनको पूरा करने के परिश्रम भी करेः सचिन गुप्ता
  • संस्कृति विवि का स्थापना दिवस समारोह


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उप्र व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग ने संस्कृति विवि के विद्यार्थियों में जोश भरते हुए कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश को आत्म निर्भर बनाने के लिए जुटे हैं, विद्यार्थी उद्यमी बनें और स्वयं आत्मनिर्भर बनकर देश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लें तो यह लक्ष्य जल्द पूरा हो जाएगा।

उप्र सरकार में पूर्व मंत्री रहे रविकांत गर्ग ने कहा कि किसी भी संस्था के लिए उसका स्थापना दिवस बहुत महत्वपूर्ण होता है। विद्यार्थियों के लिए यह खुशियां मनाने वाला दिन है। आप खुशियां मनाएं लेकिन यह भी न भूलें कि आप देश का भविष्य हैं और अपने देश को ऊंचाइयों तक ले जाना आपकी जिम्मेदारी है, इसलिए आज के दिन आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसको पाने के लिए कठोर परिश्रम करें। आप भाग्यशाली हैं जो शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति के संस्कार देने वाले संस्कृति विवि के विद्यार्थी हैं। भविष्य में आपको नौकरी के लिए नहीं भटकना है बल्कि नौकरी देने वाला बनने के प्रयास करने हैं। हमारे प्रधानमंत्री मोदीजी कहते हैं कि भारत जल्दी ही पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्ता का लक्ष्य हासिल कर लेगा। मैं कहता हूं कि जिस गति से भारत विश्व की अर्थव्यवस्था में तेजी से दखल बढ़ा रहा है, उसको देखकर लगता है कि आने वाले कुछ दशकों में ही भारत 25 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।


संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को संस्कृति विवि के स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हम अपने विवि में विद्यार्थियों की विश्वस्तरीय और आधुनिक शिक्षा के लिए हर जरूरत को पूरा कर रहे हैं। हम नहीं चाहते कि हमारे देश का कोई विद्यार्थी ज्ञान के किसी क्षेत्र में सुविधाओं, साधन की कमी के कारण पीछे रहे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी क्षमता और योग्यता को पहचान कर आगे बढ़ना चाहिए। मेरा विद्यार्थियों से कहना है कि अपने आप को पहचानिए और अपना रास्ता बनाइए। जिस मदद की आवश्यकता हो आगे बढ़कर मांगनी चाहिए। बिल गेट्स ने 12 वर्ष में एचपी के सीईओ से मदद मांगी और उन्हें वो मिल गई। बाद में वे स्वयं सबकी मदद वाले बन गए। इसलिए आप भी अपनी क्षमताओं को पहचानें और स्वयं वा देश दोनों को ऊंचाईयों पर पहुंचाएं।


संस्कृति विवि के कुलपति ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि संस्कृति विवि कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता की एक बड़ी सोच के साथ काम कर रहा है और एक दिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी एक पहचान होगी। उन्होंने कहा कि विवि के शिक्षकों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है आज इस मौके पर उन्हें संकल्प लेना है कि वे ऐसे विद्यार्थी तैयार करेंगे जो भारत का भविष्य बनाएंगे। संस्कृति स्कूल आफ एग्रीकल्चर के डीन डा. रजनीश त्यागी ने सबको स्थापना दिवस की बधाई देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि इस दिवस को आप जन्मदिवस की तरह मनाएंगे। इसका वैसा ही महत्व है जैसे आपके स्वयं के जन्मदिन का। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का कुशल संचालन संस्कृति ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की अनुजा गुप्ता और शिक्षिका डा. दिव्या ने किया। कार्यक्रम के दौरान विवि के कुलपति डा. तन्मय गोस्वामी, विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा और डा. रजनीश त्यागी को भी सम्मानित किया गया।

संस्कृति विवि ने 12 टीब मरीज लिए गोद
मथुरा। संस्कृति विवि के स्थापना दिवस के अवसर पर कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता द्वारा प्रधानमंत्री प्रधान मंत्री के भारत को टीबी मुक्त बनाने के आह्वान पर 12 टीबी मरीजों के पोषण की जिम्मेदारी विवि द्वारा उठाने की घोषणा की। संस्कृति नर्सिंग स्कूल के प्राचार्य डा. केके पाराशर ने बताया कि इन सभी टीबी मरीजों को विवि द्वारा हर माह न्यूट्रीशन संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments