Sunday, April 28, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़गर्भवती हैं तो करवा चौथ का व्रत रखते समय इन बातों का...

गर्भवती हैं तो करवा चौथ का व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, न लगेगी भूख और न होगी थकान

हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को रखने से पति की उम्र बढ़ती है। इस दिन सुहागिनें निर्जला व्रत रखती रखती हैं। रात में चांद के दीदार के बाद का अपना व्रत खोलती हैं। इस बार ये पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

करवा चौथ का व्रत दिनभर निर्जला रहकर किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि महिलाएं पूरी तरह से स्वस्थ हों। दिनभर निर्जला रहकर करने वाले इस व्रत को गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियों के साथ करना चाहिए। अगर आप भी गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत करने जा रही हैं तो इन बातों का ध्यान आपको जरूर रखना होगा।

व्रत के दौरान करें भरपूर आराम
गर्भवती महिलाएं व्रत रख रही हैं तो उन्हें दिनभर आराम करना चाहिए। सुबह सरगी में खाने-पीने के बाद उन्हें ज्यादा से ज्यादा समय आराम करके बिताना चाहिए। शाम को पूजा के समय ही उठना चाहिए और तैयार होकर पूजा करनी चाहिए।

पूरे दिन भर भूखे न रहें

अगर आप गर्भवती होने के बाद भी व्रत कर रही हैं तो जरूरी है कि पूरे दिन निर्जला व्रत ना करें। पूरे दिन भूखे रहने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाती रहें। जिससे बच्चे को भी एनर्जी मिलती रहे। फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भी खाया जा सकता है. बस नमक का इस्तेमाल न करें।

सरगी का रखें ख्याल
करवा चौथ की सुबह लेने वाली सरगी का खास ख्याल रखें। महिलाएं सरगी में ऐसी चीजें खाएं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे। चाय या कॉफई का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करें। आप दूध पी सकते हैं। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से गैस की परेशानी हो सकती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments