Monday, April 29, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़विनम्रता से करें समाज के जरूरतमंदों की सेवाः शैलजा कांत मिश्र

विनम्रता से करें समाज के जरूरतमंदों की सेवाः शैलजा कांत मिश्र

  • के.डी. डेंटल कॉलेज के स्नातक और परास्नातक छात्र-छात्राओं को डिग्रियां वितरित


मथुरा। यह डिग्रियां आपकी लगन और मेहनत का सुफल हैं। अब आप लोगों की जवाबदेही समाज व राष्ट्र के लिए और बढ़ गई है। अब हमें अधिक मानवीय और विनम्र बनकर समाज के जरूरतमंदों की सेवा का संकल्प लेने का समय है। चिकित्सकीय पेशा सेवाभाव का सूचक है लिहाजा पैसा कमाने की बजाय आपको समाज के जरूरतमंदों की सेवा की तरफ ध्यान देना होगा। यह सारगर्भित उद्गार ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र ने के.डी. डेंटल कॉलेज के एमडीएस तथा बीडीएस छात्र-छात्राओं के दीक्षांत समारोह में व्यक्त किए। दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित करने के बाद दीप्ति सलीम की सरस्वती वंदना से हुआ।


समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि शैलजा कांत मिश्र ने छात्र-छात्राओं को सलाह दी कि सफलता के लिए स्वयं पर विश्वास करें। श्री मिश्र ने कहा कि चिकित्सा सम्मानजनक पेशा है जिसमें उन्नति के असीमित अवसर हैं बावजूद इसके हमें सेवाभावी बनने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर श्री मिश्र ने छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को तीन प्रेरणादायी कहानियां सुनाईं। अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने संस्थान द्वारा प्रदान की जा रही उत्कृष्ट शिक्षा व सामाजित सेवा की प्रशंसा की। उन्होंने डॉक्टरों के जीवन मूल्यों पर भी प्रकाश डाला। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जीवन का हर दिन कुछ न कुछ सीखने के लिए होता है। सभी स्नातक छात्र-छात्राएं समाज की भलाई और देश के विकास के लिए अपनी डिग्री का उपयोग करें तथा अपने ज्ञान को हमेशा अपडेट करते रहें।


डॉ. राजीव चुग ने अपने सम्बोधन में समाज में दंत चिकित्सा पेशे के सम्मान पर जोर देते हुए छात्र-छात्राओं से अपने करिअर को बुद्धिमानी से चुनने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उपलब्धि पाने का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता लिहाजा हमेशा लगन और मेहनत से काम करें। डॉ. एस.के. कथारिया ने अपने सम्बोधन में चिकित्सकों के महत्व पर चर्चा की तथा छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वह अपने सेवाभाव से समाज के सामने नजीर स्थापित करें।


प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने मुख्य अतिथि शैलजा कांत मिश्र, आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रसिद्ध एंडोडॉन्टिस्ट डॉ. राजीव चुग, डॉ. संतोष कुमार कथारिया प्रोफेसर और दंत शल्य चिकित्सा विभागाध्यक्ष एस.एन. मेडिकल कॉलेज आगरा, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अरुण अग्रवाल का स्वागत करते हुए महान चिकित्सकों के गुणों पर प्रकाश डाला। डॉ. लाहौरी ने उन अभिभावकों की सराहना की जिन्होंने बच्चों को सफल डॉक्टर बनने को प्रोत्साहित किया। डॉ. नवप्रीत कौर ने भी प्रेरणादायी विचार साझा किए। अतिथियों के सम्बोधन के बाद दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के करकमलों से कुल 174 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गईं जिनमें से 20 को एमडीएस की डिग्री तथा शेष को बीडीएस की डिग्री प्रदान की गईं। अंत में ओरल पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष डॉ. उमेश चंद्र प्रसाद ने सभी का आभार माना। विदा लेते छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों ने प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया की शानदार व्यवस्थाओं के लिए प्रशंसा की। कार्यक्रम का संचालन मेहर याजदानी और निव्या वर्मा ने किया।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments