Thursday, May 2, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए विश्वविद्यालय में आयोजित हुई राष्ट्रीय टारगेट बाॅल प्रतियोगिता

जीएलए विश्वविद्यालय में आयोजित हुई राष्ट्रीय टारगेट बाॅल प्रतियोगिता

  • जीएलए में आयोजित टारगेट बाॅल प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश-हरियाणा और आंध्र प्रदेश बनी चैंपियन


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में जीएलए और भारतीय टारगेट बॉल एसोसिएशन के बैनर तले 9वीं सीनियर महिला व पुरुष टारगेट बॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही प्रथम मिक्स टारगेट बॉल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया इस प्रतियोगिता में 22 राज्यों के महिला व पुरुष खिलाड़ियों ने सहभागिता की।

विश्वविद्यालय में आयोजित हुई टारगेट बाॅल प्रतियोगिता में करीब 22 प्रदेश आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, चंढीगढ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल आदि प्रदेशों से टारगेट बाॅल खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। टूर्नामेंट के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि की भूमिका अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी अर्जुन अवार्डी अलका तोमर एवं गेस्ट ऑफ ऑनर की भूमिका गौरव शर्मा ने निभाई। प्रतियोगिता की शुरुआत दीप प्रज्जवलित कर हुई।

कई दिन चली इस प्रतियोगिता में पुरुष खिलाड़ी और महिला खिलाड़ियों ने अपने हाथों की कलाई का इस्तेमाल करते हुए जुनून के साथ मैदान में बाॅल को टारगेट किया। क्वार्टर फाइनल पुरुष वर्ग में प्रथम क्वार्टर आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र, द्वितीय क्वार्टर उत्तर प्रदेश और यूपी जीएलए, तृतीय क्वार्टर तमिलनाडु और हरियाणा तथा चतुर्थ क्वार्टर बिहार और केरल के मध्य के खेला गया। क्वार्टर फाइनल में बाजी मारते हुए आंध्र प्रदेश, यूपी, तमिलनाडु और बिहार की टीम ने सेमीफाइनल के लिए जगह बनाई। सेमीफाइनल मुकाबले में आंध्र प्रदेश और बिहार तथा यूपी और तमिलनाडु के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। जिसमें आंध्र प्रदेश की टीम ने बिहार को कड़ी पटखनी देते हुए 24 स्कोर हासिल किया। वहीं बिहार की टीम मात्र 8 के स्कोर पर ही सिमट गयी। द्वितीय सेमीफाइनल यूपी और तमिलनाडु के मध्य हुआ, जिसमें यूपी ने 12 स्कोर प्राप्त कर 6 स्कोर पर तमिलनाड़ु को चलता कर दिया।

पुरुष फाइनल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर 18 स्कोर हासिल कर आंध्र प्रदेश की टीम, द्वितीय स्थान पर उत्तर प्रदेश व तृतीय स्थान पर तमिलनाडु की टीम रही। महिला वर्ग क्वार्टर हरियाणा, बिहार, वेस्ट बंगाल और आंध्र प्रदेश ने जीता। जिसके बाद सेमीफाइनल हरियाणा और वेस्ट बंगाल तथा बिहार और आंध्र प्रदेश के मध्य हुआ। सेमीफानइल में हरियाणा और बिहार की टीम ने बाजी मारी। इसके बाद फाइनल मुकाबले में महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर 14 स्कोर हासिल कर हरियाणा राज्य की टीम, द्वितीय स्थान पर बिहार राज्य की टीम व तृतीय स्थान पर पश्चिम बंगाल की टीम रही। मिक्स टारगेट बॉल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर उत्तर प्रदेश राज्य की टीम, द्वितीय स्थान पर महाराष्ट्र राज्य की टीम व तृतीय स्थान पर हरियाणा राज्य की टीम रही। समापन समारोह में मुख्य अतिथि की भूमिका में पहुंचे रालोद नेता डॉ. अशोक अग्रवाल, विषिश्ट अतिथि जीएलए के चीफ फाइनेंस ऑफिसर विवेक अग्रवाल एवं सुंदरलाल सरपंच एवं भारतीय टारगेट बाॅल एसोसिएशन के फाउंडर डाॅ. सोनू शर्मा और प्रेसीडेंट मोहन चंद पांडेय ने सभी विजयी टीम को मेड़ल और ट्राफी देकर सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि डा. अशोक अग्रवाल ने कहा कि टारगेट बाॅल अच्छा खेल है। इसकी शुरुआत ब्रज में भारतीय टारगेट बाॅल एसोसिएशन ने की है, जो कि ब्रज के खिलाड़ियों के लिए गर्व की बात है। इससे प्रतिभाएं निखर कर सामने आएंगी, बल्कि खिलाड़ियों का व्यक्तित्व और मानसिक विकास भी संभव हो सकेगा। जीएलए विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रज सहित समूचे भारतवर्ष में अग्रणी भूमिका निभाने हुए विश्वविद्यालय छात्रों के भविष्य को बुन रहा है।

चीफ फाइनेंस ऑफिसर विवेक अग्रवाल ने सभी खिलाड़ियों के हुनर की तारीफ करते हुए कहा कि जिस प्रकार खिलाड़ियों ने अपने हाथों की कलाईयों का इस्तमाल कर जुनून के साथ जो विजय पताका फहरायी है, वह वाकई देखने लायक थी। अन्य छात्रों को भी ऐसे खिलाड़ियों से सीख लेकर भारतीय खेलों में योगदान देना चाहिए। इससे राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी धीमे-धीमे पहचान मिलती है। अंत में भारतीय टारगेट बाॅल एसोसिएषन के फाउंडर डाॅ. सोनू षर्मा ने आये सभी अतिथियों को धन्यवाद और जीएलए विष्वविद्यालय द्वारा दिए गए सम्पूर्ण योगदान की सराहना की। इस अवसर पर जीएलए के स्पोर्टस ऑफिसर अजय सिंह शेखावत, टारगेट बाॅल कोच अमित सिंह व अतिथियों में नारायण प्रसाद शर्मा एवं किशन चंद शर्मा उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments