Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़इलिजारोव तकनीक से के.डी. हॉस्पीटल में हुई मुश्किल सर्जरी

इलिजारोव तकनीक से के.डी. हॉस्पीटल में हुई मुश्किल सर्जरी

  • तीन घंटे चले ऑपरेशन में पैर से काटकर निकाली गई खराब हड्डी


मथुरा। जयपुर और हाथरस के चिकित्सालयों में हुई असफल सर्जरी से परेशान युवक योगेश कुमार (23) पुत्र प्रेमशंकर गोस्वामी के लिए के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ भगवान साबित हुए। डॉ. प्रतीक अग्रवाल और डॉ. हेमराज सैनी ने इलिजारोव तकनीक से न केवल योगेश कुमार का पैर कटने से बचाया बल्कि उसे स्वयं के पैरों पर खड़ा करने में भी सफलता हासिल की है।


ज्ञातव्य है कि 11 मार्च, 2022 को हाथरस निवासी योगेश कुमार सड़क दुर्घटना में बुरी तरह जख्मी होने के साथ उसका पैर टूट गया था। दुर्घटना के बाद उसे हाथरस के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने उसकी सर्जरी की और भरोसा दिलाया कि कुछ महीने में वह अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा लेकिन वह खड़ा नहीं हो सका तथा उसके पैर की हड्डी से पानी आने लगा। ऐसी स्थिति में परिजन उसे उपचार के लिए जयपुर ले गए। जयपुर के चिकित्सकों ने एक बार फिर उसकी सर्जरी की लेकिन वह भी सफल नहीं हुई। अंततः लोगों के कहने पर उसे के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर लाया गया।


के.डी. हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल और डॉ. हेमराज सैनी ने उसकी परेशानी का गहनता से परीक्षण करने के बाद सर्जरी करने का निर्णय लिया। मरीज और उसके परिजनों की सहमति के बाद डॉ. प्रतीक अग्रवाल और डॉ. हेमराज सैनी ने लगभग तीन घण्टे इलिजारोव तकनीक से उसकी गली हुई हड्डी को ऑपरेशन के जरिए हटाने में सफलता हासिल की। इस सर्जरी में डॉ. प्रतीक अग्रवाल और डॉ. हेमराज सैनी का सहयोग डॉ. तजामुल, डॉ. रामप्रकाश मलिक तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. लीना ने किया।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमराज सैनी का कहना है कि इस ऑपरेशन में करीब तीन घण्टे का समय लगा। जो खराब हड्डी निकाली गई है उसकी भरपाई लगभग दो महीने में हो जाएगी। मरीज को छुट्टी दे दी गई है। योगेश के पिता प्रेमशंकर गोस्वामी का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों की वजह से ही उनका बेटा अपने पैरों पर खड़ा हो सका वरना दूसरे चिकित्सकों ने तो पैर काटने की बात कही थी। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन डॉ. आर.के. अशोका ने मुश्किल सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments