Saturday, May 4, 2024
Homeशिक्षा जगतस्टॉक मार्केट की कार्यप्रणाली से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

स्टॉक मार्केट की कार्यप्रणाली से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

  • इण्टरनेशनल बिजनेस एण्ड स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग पर हुई कार्यशाला


मथुरा। सोमवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा एमबीए के छात्र-छात्राओं के लिए इण्टरनेशनल बिजनेस एण्ड स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में स्टार ट्रेडर कम्पनी के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर राकेश शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के समय में पैसा सबसे अहम है। हम बचत करके धन को इस प्रकार से रखें कि हमें बिना मूलधन खर्च किए भी कुछ न कुछ प्राप्त होता रहे, साथ ही हमारा मूलधन भी सुरक्षित रहे।


श्री शर्मा ने बताया कि शेयर बाजार किसी सूचीबद्ध कम्पनी में हिस्सेदारी खरीदने-बेचने की जगह है। भारत में बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दो प्रमुख शेयर बाजार हैं। इन बाजारों में लिस्टेड कम्पनियों के माध्यम से शेयर बेचे और खरीदे जाते हैं। इन बाजारों में बांड म्युचुअल फण्ड और डेरेवेटिव का भी व्यापार होता है। यह कार्य ब्रोकर (दलालों) के माध्यम से होता है। इस काम के लिए दलाल सिर्फ अपना कमीशन चार्ज करते हैं।
श्री शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि सूचीबद्ध कम्पनियों के शेयरों का मूल्य उनकी लाभ कमाने की क्षमता के अनुसार घटता-बढ़ता रहता है। शेयर बाजार का नियंत्रण भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) के हाथ में होता है। प्रत्येक तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर कम्पनियां मुनाफा कमाने पर शेयरधारकों को लाभांश देती हैं। इन सब गतिविधियों की जानकारी आनलाइन भी की जा सकती है। श्री शर्मा ने कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को बताया कि शेयरों में उतार-चढ़ाव आता रहता है, इसका कारण कम्पनी के कामकाज, आर्डर मिलने या छिन जाने, नतीजे बेहतर रहने, मुनाफा बढ़ने-घटने जैसी बातें हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई कम्पनी सेबी की शर्तों का पालन नहीं करती तो उसे डीलिस्ट कर दिया जाता है।


श्री शर्मा ने विद्यार्थियों को शेयर बाजार में निवेश की जानकारी देने के साथ ही बताया कि शेयर किसी भी कार्यदिवस में ब्रोकर के माध्यम से बेचे जा सकते हैं। व्यापार और निवेश के बीच मुख्य अंतर वह अवधि है जिसके लिए आप शेयर रखेंगे। यदि आप व्यापार कर रहे हैं, तो निश्चित ही कम वक्त के लिए ही शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे। श्री शर्मा ने छात्र-छात्राओं से कहा कि शेयर बाजार में जिन्दगी भर की कमाई दांव पर नहीं लगानी चाहिए। शेयर बाजार में व्यापार या निवेश करते समय सावधानी बहुत जरूरी है। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने स्टार ट्रेडर कम्पनी के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर राकेश शर्मा का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments