Friday, May 10, 2024
Homeशिक्षा जगतकार्यशाला में छात्र-छात्राओं को दी वित्तीय प्रबंधन की जानकारी

कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को दी वित्तीय प्रबंधन की जानकारी

  • राजीव एकेडमी में वित्तीय प्रबंधन पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन


मथुरा। वित्तीय प्रबंधन व्यावसायिक प्रबंधन का वह क्षेत्र है जिसका सम्बन्ध पूंजी के विवेकपूर्ण उपयोग एवं पूंजी साधनों के सतर्क चयन से है ताकि व्यय करने वाली इकाई (फर्म) अपने उद्देश्यों की प्राप्ति की ओर बढ़ सके। वित्तीय प्रबंधन घर-परिवार के दैनंदिन खर्चों ही नहीं हर क्षेत्र के लिए और हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। यह बातें सोमवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बी.ईकॉम विभाग द्वारा आयोजित वित्तीय प्रबंधन कार्यशाला में रिसोर्स परसन शिवानी कुमारी सीनियर क्लाइंट रिलेशनशिप मैनेजर बजाज कैपिटल ने छात्र-छात्राओं को बताईं।

सुश्री शिवानी कुमारी ने विद्यार्थियों से कहा कि वित्तीय प्रबंधन वित्तीय लागतों को कम करने, निवेश की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने और वित्तीय गतिविधियों की योजना, आयोजन, निर्देशन और नियंत्रण को संभालने के लिए काम करता है। इसलिए, यह न केवल किसी संगठन के वित्त प्रबंधक की जिम्मेदारी है कि वह अपने वित्त का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करे, बल्कि यह किसी न किसी तरह से सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवाएं वित्त उद्योग द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सेवाएं हैं जिनमें कई प्रकार के व्यवसाय शामिल होते हैं, जो धन का प्रबंधन करते हैं, इनमें क्रेडिट यूनियनों, बैंकों, लेखा कम्पनियों, स्टॉक दलाल, निवेश फण्ड, व्यक्तिगत प्रबंधकों और कुछ सरकार द्वारा प्रायोजित उद्यम शामिल हैं।


उन्होंने वित्तीय सेवाओं से सम्बन्धित महत्वपूर्ण कारकों का उल्लेख करते हुए कहा कि हर छात्र-छात्रा को क्रास सेलिंग के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए। यह मार्केटिंग का प्रभावशाली मैथड है। बिजनेस की व्याख्या करते हुए उन्होंने बैंकिंग कार्यों की छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। रिसोर्स परसन ने विद्यार्थियों को रोबो एडवाइजर के बारे में बताते हुए कहा कि यह एक आटोमेटेड-फाइनेंशियल एडवाइजर है। उन्होंने अलग-अलग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के बारे में भी छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। कार्यशाला के अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments