Tuesday, May 7, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्री गिर्राज महाराज कॉलेेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मध्य मनी लोहडी व...

श्री गिर्राज महाराज कॉलेेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मध्य मनी लोहडी व मकर संक्रान्ति

मथुरा। श्री गिर्राज महाराज कॉलेेज में लोहडी व मकर संक्रन्ति के कार्यक्रम का भव्य आयोजन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थान श्री गिर्राज महाराज कॉलेज निकट गोवर्धन चौराहा के प्रांगण में लोहडी एवं मकर संक्रान्ति के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया गया इस कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की सचिव डॉ. ब्रजवाला शुक्ला जी द्वारा मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण करके किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की सचिव डॉ. ब्रजवाला शुक्ला मैम तथा महाविद्यालय के निदेषक सुभाष चन्द शर्मा मुख्य अतिथि थे। मुख्य अतिथियों का स्वागत षिक्षा संकाय में छात्र-छात्राओं द्वारा जयघोष के साथ-साथ पटका तथा माल्यार्पण करके किया गया। कार्यक्रम का शुभांरभ छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के साथ किया गया। इसके उपरान्त डॉ. ब्रजवाला शुक्ला द्वारा अपने कर कमलों से लोहडी जलायी तथा मूंगफली और रेवडियों द्वारा पूजन किया गया। सभी अतिथियों द्वारा तथा षिक्षा संकाय के प्राध्यपकों द्वारा लोहडी का पूजन कर परिक्रमा लगायी तथा छात्राओं द्वारा सामूहिक रूप से लोहडी के चारों तरफ लोकनृत्य गिदद्ा की प्रस्तुति की गयी।

कार्यक्रम को आगे बढाते हुए षिक्षा संकाय के छात्र एवं छात्राओं के द्वारा विभिन्न पंजाबी लोकगीत तथा गीतों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति की गयी। छात्र अनिल द्वारा श्ढोल जगीरों दाश् तथा मिताली और राधा ने पंजाबी गानों पर मेषप किया, नूतन अग्रवाल ने श्तू लौंग वे मैं इलायचीश् गीत पर अति सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। अंकिता द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया। राखी के द्वारा श्8पर्चे गीतश् ने धूम मचायी। तथा खुषबू शर्मा द्वारा सरमेदानी वर्गा है मेरा माही पर शानदार नृत्य किया। इसी के साथ-साथ छात्र-छात्राओं ने सामूहिक रूप से विभिन्न लोकगीतों पर अति सुन्दर प्रस्तुति की। छात्राओं द्वारा कार्यक्रम के बीच में समय-समय पर उपस्थित सभी अतिथियों षिक्षक गणांे तथा छात्र-छात्राओं को मूंगफली और रेवडी का प्रसाद वितरित किया गया।
कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय की सचिव डॉ. ब्रजवाला शुक्ला मैम तथा निदेषक सुभाष चन्द्र शर्मा द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने के लिए प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरूस्कार की घोषणा की गयी। अनिल को प्रथम खुषबू मिताली तथा राधा को द्वितीय तथा अंकिता को तृतीय पुरूस्कार वितरित किया। कार्यक्रम को सफल व्यवस्थित सम्पन्न कराने के उपलक्ष्य में हरिओम, दिनेष तथा लोकेष को विषेष उपलब्धि पुरूस्कार प्रदान किया।
कार्यक्रम के अन्त में डॉ. ब्रजवाला शुक्ला मैम ने सभी छात्र-छात्राओं द्वारा दी गयी प्रस्तुति की सराहना करते हुए शुभाषिष प्रदान की। और उन्हें भविष्य मंे ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय के निदेषक सुभाष चन्द्र शर्मा द्वारा छात्रों को अनुषासन बनाए रखने, मर्यादित रहने तथा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उत्साह वर्धन किया।
इस अवसर पर षिक्षा संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथियों को पौधे स्मृति चिन्ह के स्वरूप में भेंट किए तथा उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी विभागों के समस्त षिक्षकगण उपस्थित रहे तथा सभी का योगदान सराहनीय रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments