Friday, May 10, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़के.डी. हॉस्पिटल के सर्जन ने नवजात शिशु की कैंसर गांठ निकाली

के.डी. हॉस्पिटल के सर्जन ने नवजात शिशु की कैंसर गांठ निकाली

  • सेक्रो कोक्सीजियल टेराटोमा बीमारी से पीड़ित था माधव


मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने जन्म से ही सेक्रो कोक्सीजियल टेराटोमा बीमारी से पीड़ित नवजात शिशु की सर्जरी द्वारा कैंसर की गांठ निकालने में सफलता हासिल की। अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है तथा उसे 18 जनवरी को डिस्चार्ज कर दिया गया है।
ज्ञातव्य है कि डीग गेट मथुरा निवासी अजय कश्यप अपने नवजात शिशु माधव की जन्मजात परेशानी को लेकर के.डी. हॉस्पिटल के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिले। डॉ. शर्मा ने बच्चे की परेशानी को देखते हुए उसकी प्रारम्भिक जांचें एक्सरे और एम.आर.आई. कराई जिससे पता चला कि गांठ ने मलद्वार को अवरुद्ध कर रखा है, जिसे शीघ्र ही ऑपरेशन द्वारा निकाला जाना जरूरी है।


डॉ. शर्मा ने अजय कश्यप को नवजात शिशु माधव की सर्जरी कराने का परामर्श दिया। श्री कश्यप की सहमति के बाद डॉ. श्याम बिहारी शर्मा द्वारा 13 जनवरी को बच्चे का ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन में डॉ. शर्मा का सहयोग निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. नवीन सिंह और ओ.टी. टेक्नीशियन योगेश ने किया। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि इस बीमारी को सेक्रो कोक्सीजियल टेराटोमा कहते हैं। इस उम्र में यदि गांठ पूर्ण रूपेण निकाल दी जाए तो कैंसर होने या फैलने की सम्भावना तीन प्रतिशत ही रहती है। डॉ. शर्मा ने अजय कश्यप को हर महीने बच्चे को दिखाने की सलाह दी ताकि कैंसर अन्य जगह नहीं फैले।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने नवजात शिशु का सफल ऑपरेशन करने के लिए विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments