Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल के विद्यार्थियों ने किया केरल का शैक्षणिक भ्रमण

संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल के विद्यार्थियों ने किया केरल का शैक्षणिक भ्रमण


मथुरा। संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने केरल के शैक्षणिक भ्रमण के दौरान केरल में दी जा रही विश्वप्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सा और प्राचीन चिकित्सा के तरीकों एवं विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों के बारे में विशेषज्ञ चिकित्सकों से ज्ञानवर्धन किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने ऐतिहासिक एवं आधुनिक स्थलों को भी देखा।

संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के विद्यार्थियों का यह दल प्राचार्य डा. सुजित कुमार दलाई के नेतृत्व में 10 दिन के शैक्षणिक भ्रमण पर पहुंचा था। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने केरल के कोट्टक्कल चैरिटी अस्पताल, संग्रहालय और फार्मेसी, वैद्यरत्नम फार्मेसी, आयुर्वेद संग्रहालय और अनुसंधान केंद्र और तिरुवनंतपुरम के सरकारी आयुर्वेद महाविद्यालय का अवलोकन किया। विद्यार्थियों ने यहां विभिन्न विभागों के बाह्यरोग विभाग, औषाधि निर्माण यूनिट, पंचकर्म के उपकरण, चिकित्सा और अन्य अस्पताल सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

विद्यार्थियों ने जड़ी बूटी की पहचान, उनको तैयार करने के प्राचीन तरीकों और पंचकर्म के उपयोगी प्रयोग को समझा और वहां के चिकित्सकों से सवाल कर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। भ्रमण के दौरान छात्रों ने पी.एस. वारियर हर्बल गार्डन, पालोड में स्थित एशिया के सबसे बड़े कंजर्वेटरी गार्डन जवाहरलाल नेहरू बॉटनिकल गार्डन और स्नेक पार्क को भी देखा। यहां विद्यार्थियों को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की कई लुप्तप्राय प्रजातियों को और अगद तंत्र विभाग में शामिल सांपों की विभिन्न प्रजातियों को देखने का और जानकारी प्राप्त करने का अवसर भी मिला। विद्यार्थियों ने भ्रमण के दौरान केरला की संस्कृति के बारे में भी जाना और श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर का भी दौरा किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments