Sunday, July 21, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया आई लव आगरा प्वाइंट का...

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया आई लव आगरा प्वाइंट का निरीक्षण

आगरा। प्रदेश मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का जनपद में आगमन हुआ। सर्वप्रथम उन्होंने महाशिवरात्रि के शुभअवसर पर शहर के प्राचीन मन्दिर मनकामेश्वर मन्दिर का दर्शन किया तथा मन्दिर के महंत ने विधि विधान से पूजा अर्चन कराया। तत्पश्चात मा0 मुख्य सचिव ने शहर के हड्डी विशेषज्ञ डा. डीवी शर्मा के यहां व्यक्तिगत कार्यक्रम में शिरकत की। तत्पश्चात मुख्य सचिव ने जी-20 चौराहा का स्थलीय निरीक्षण किया तथा उसकी सुन्दरता बनाये रखने के निर्देश दिए। कमिश्नरी के निकट बने मेटल पार्क को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। तत्पश्चात मुख्य सचिव, ने आई लव प्वाइंट आगरा का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला प्रशासन, पुलिस, आगरा विकास प्राधिकरण, पर्यटन व नगर निगम आदि विभागों एवं जनपद के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि इन्होंने पूरे शहर को एक नया स्वरूप देने का प्रयास किया है, यह बहुत ही प्रशंशनीय है, चाहे वो हमारे जी-20 के जो दुनिया के सबसे ताकतवर 20 देश हैं तथा 09 आमंत्रित देश एवं अनेक विश्वस्तरीय संगठनों, जिनकी मेजबानी करने का तथा नेतृत्व देने का आज हमारे भारत को सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि उनकी यहां पर जो बैठक थी, उस बैठक के लिए जैसे घर में अगर कभी कोई मेहमान आता है तो घर को अच्छे से सजाते हैं, अच्छे से तैयार करते हैं, जैसे मेहमान आपके बारे में अच्छी छवि लेकर जाये। ऐसे ही आगरा के लोगों ने पूरे शहर को सजा दिया है, इस पर उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए सभी लोगों को बधाई दी।


उन्होंने कहा कि यह जो काम हुआ है, ये काम पूरे आगरा शहर में होना चाहिए चाहे वह ताजमहल हो या लाल किला हो, फतेहपुरसीकरी हो या यहां का प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर हो तथा यहां के अन्य भी भगवान शिव के मंदिर, यहां का सूरसरोवर हो या यहां के लोगों की जो सांस्कृतिक कला है, यहां की जो संस्कृति है या आगरा की सभी प्रकार की जो लोगों की शिल्प कला है, वह सारी की सारी चीजें, यहां जो पर्यटक आते हैं, वे लेकर जाते हैं, साथ ही वह हमारे अनुभव व व्यवहार भी लेकर जाते हैं और इससे वह हमारे देश के बारे में धारणा बनाते हैं।


उन्होंने कहा कि हमारा देश आज एक नए भारत के रूप में उभर करके आ रहा है, आज हमारा प्रदेश भी एक नए उत्तर प्रदेश के रूप में उभर करके आ रहा है। उन्होंने आगे बताया कि जब ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 किया गया, उसमें इतनी बड़ी संख्या में पूरे देश से लोग आए थे, उनको लगा कि उत्तर प्रदेश कितना बदल गया, आज उत्तर प्रदेश में 33.50 लाख करोड़ के इंवेस्टमेंट आए हैं। मुख्य सचिव ने जनपद के नागरिकों, नागरिक संगठनों एवं सभी जिम्मेदार लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो काम उन्होंने जी-20 के लिए किया है, इसी प्रकार अपने सम्पूर्ण शहर को इसी प्रकार देखते देखते खूबसूरत बना दें कि जब अगला जी-20 का इवेंट हो, तो वे किसी भी गली, मोहल्ले व कालोनी तथा शहर के किसी भी हिस्से में जायें, तो लगे कि आपका शहर हमेशा मेजबानी के लिए तैयार है।


इस अवसर पर मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पुलिस कमिश्नर प्रीतिन्दर सिंह, नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे, मुख्य विकास अधिकारी ए.मनिकन्डन, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौंड़ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments