Tuesday, April 23, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राओं का हुआ दंत परीक्षण

पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राओं का हुआ दंत परीक्षण

  • के.डी. डेंटल कॉलेज के चिकित्सकों ने दी मौखिक स्वच्छता की जानकारी


मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा जन स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्कूलों में दंत परीक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया जिसमें पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए। इंडियन सोसाइटी ऑफ पेरियोडोंटोलॉजी द्वारा घोषित राष्ट्रीय पेरियोडोंटिस्ट दिवस पर ऑडियो-विजुअल माध्यम से छात्र-छात्राओं को ब्रश करने के तरीके तथा अच्छी मौखिक स्वच्छता के महत्व की विस्तार से जानकारी दी गई।

दंत परीक्षण सप्ताह के तहत के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा कॉलेज परिसर में छात्र-छात्राओं के लिए वीडियो रील, स्लोगन राइटिंग, प्रजेंटेशन, टी-शर्ट पेंटिंग तथा पोस्टर मेकिंग आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। सप्ताह भर चले सेवाभावी दंत परीक्षण सप्ताह में दंत रोग विशेषज्ञों ने जन सामान्य को स्वस्थ मसूड़े और स्वस्थ शरीर की अहमियत बताने के साथ ही रोगियों को अच्छी मौखिक स्वच्छता के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।


इसी कड़ी में 21 फरवरी को श्रीरासेश्वरी विद्या मंदिर जूनियर हाईस्कूल, बरसाना में एक शिक्षा और स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 264 छात्र-छात्राओं को ब्रश करने की आदतों, तकनीक और उसके महत्व से रूबरू कराया गया तथा उसी दिन 230 छात्र-छात्राओं की स्क्रीनिंग जांच करने के बाद मौखिक स्वच्छता किट प्रदान की गई। इतना ही नहीं के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा इंटर्न डॉक्टरों द्वारा श्री श्यामलक्ष्मी दंत चिकित्सालय, बरसाना में 72 लोगों का ओरल प्रोफिलैक्सिस किया गया।


के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी द्वारा सप्ताह भर चले निःशुल्क दंत चिकित्सा शिविर में सहयोग करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए पेरियोडोंटोलॉजी विभाग के प्रयासों की सराहना की। दंत चिकित्सा सप्ताह का संचालन पेरियोडोंटोलॉजी विभाग के स्टाफ सदस्यों डॉ. शैलेंद्र सिंह चौहान (विभाग प्रमुख), डॉ. आदित्य सिन्हा, डॉ. सतेंद्र शर्मा तथा सभी स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया। प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया ने बताया कि सप्ताह भर चले दंत परीक्षण और उपचार शिविर में सैकड़ों छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments