Wednesday, April 17, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आर्मी अड्वेंचर चौलेंज कप में मथुरा के मेजर सचिन ने लहराया परचम

आर्मी अड्वेंचर चौलेंज कप में मथुरा के मेजर सचिन ने लहराया परचम

मथुरा। आर्मी अड्वेंचर चौलेंज कप आर्मी की कठिनतम प्रतियोगिता है जिसमें प्रतिभागियों को माउंटेन साईकिलिंग, रॉक क्लाइमिंग, हिल रनिंग और रिवर राफ़्टिंग लगातार एक के बाद एक करना होता है।13 फ़रवरी से 23 फ़रवरी 2023 तक आर्मी अड्वेंचर चौलेंज कप का आयोजन अरुणाचल प्रदेश के यिंगकीयोंग में हुआ जिसमें भारतीय सेना, भारतीय तटरक्षक और भारत तिब्बत सीमा पुलिस की 13 टीमों ने सहभागिता की।

इस प्रतियोगिता में सूर्या कमांड की टीम ने हिल रनिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया जिसका नेतृत्व पैरा ब्रिगेड के मेजर सचिन सिंह कुंतल कर रहे थे। साथ ही मेजर सचिन ने 11किमी की दौड़ सबसे कम समय में पूरी करके “सर्वश्रेष्ठ ऑफ़िसर हिल रनर” का ख़िताब अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता के दौरान सूर्या कमांड की अड्वेंचर टीम ने ओवरऑल तृतीय स्थान प्राप्त किया।


हाल ही में आयरनमैन 70.3 का आयोजन 13 नवम्बर को गोवा में हुआ जिसमें दुनिया के लगभग 1450 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिसमें 137 रिले टीमों ने भी प्रतिभाग किया।आयरनमैन 70.3 दुनिया की कठिनतम प्रतियोगिताओं में से एक है जिसमें खिलाड़ियों को 1.9 किमी समुद्र में तैराकी, 90 किमी साइकिलिंग और 21 किमी दौड़ एक के बाद एक लगातार पूरी करनी होती है।


इस दौड़ को पूरा करने के लिए 8 घंटा और 30 मिनट का अधिकतम समय होता है और जो खिलाड़ी या रिले टीम इस निर्धारित समय में इस दूरी को तय कर लेते हैं उन्हें आयरनमैन की उपाधि से नवाज़ा जाता है।मेजर सचिन सिंह कुंतल के नेतृत्व में उनकी टीम ने इस दूरी को 4 घंटा 42 मिनट और 39 सेकंड में पूरा करके कीर्तिमान स्थापित किया था।
ग़ौरतलब है कि मेजर सचिन और उनके बड़े भाई लेफ़्टिनेंट कर्नल स्वरूप सिंह पिछले कई सालों से लगातार देश और विदेश में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए क्षेत्र और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। दोनों भाइयों की उपलब्धियों पर बड़े भाई प्रीतम सिंह (चेयरमैन, महाराजा ग्रुप) ने ख़ुशी व्यक्त की और उनकी असाधारण उपलब्धियों को क्षेत्र के युवाओं को समर्पित किया ताकि वे भी इनसे सीख लेकर आगे बढ़ें और क्षेत्र और देश का नाम रोशन करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments