Monday, April 29, 2024
Homeशिक्षा जगतशीतल पेय पेप्सी के निर्माण से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के...

शीतल पेय पेप्सी के निर्माण से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी

पेप्सी निर्माण इकाई वरुण बेवरेज लिमिटेड का किया शैक्षिक भ्रमण

मथुरा। अध्ययनकाल में छात्र-छात्राओं के लिए शैक्षिक भ्रमण का विशेष महत्व है। इसी बात के मद्देनजर राजीव इंटरनेशनल स्कूल के वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों सनी सोलंकी, गरिमा जैन, एकता सिंह के मार्गदर्शन में कोसीकलां स्थित पेप्सी निर्माण इकाई वरुण बेवरेज लिमिटेड का भ्रमण किया तथा शीतल पेय निर्माण की व्यावहारिक जानकारी हासिल की।
इस शैक्षिक भ्रमण में छात्र-छात्राओं ने कम्पनी अधिकारियों से शीतल पेय पेप्सी के निर्माण से जुड़ी विभिन्न जानकारियां हासिल करते हुए यह भी जाना कि जिस पेय पदार्थ को वे इतने चाव से पीते हैं उसे अत्यधिक शुद्धता के साथ तथा सरकार द्वारा नियत मानकों के तहत कैसे तैयार किया जाता है। छात्र-छात्राओं को कम्पनी पदाधिकारियों ने पेप्सी की पैकेजिंग, फिलिंग, लेबलिंग, ट्रांसपोर्टेशन, रॉ मटेरियल, कंस्ट्रक्शन आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।


आर.के. एजूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में पुस्तकीय ज्ञान से कहीं अधिक महत्व शैक्षिक भ्रमण का होता है। शैक्षिक भ्रमण के दौरान जो ज्ञान और जानकारी मिलती है वह हमेशा मानस में अंकित रहती है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं के करिअर निर्माण में शैक्षिक भ्रमण का विशेष महत्व है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं को पुस्तकीय ज्ञान देने के साथ ही उन्हें व्यावहारिक जानकारी दिलाने के लिए ही शैक्षिक भ्रमण पर भेजा जाता है।
विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने इस शैक्षिक भ्रमण को ज्ञानवर्धक बताते हुए कहा कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल का प्रयास रहता है कि यहां के छात्र-छात्राएं उच्चस्तरीय ज्ञान प्राप्त करके भविष्य में अपने सपनों को साकार करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments