Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतउद्यमिता से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

उद्यमिता से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

नवीरा की संस्थापक रसना बैजल ने बताए सफलता के गुर

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बीबीए विभाग द्वारा उद्यमिता पर आयोजित गेस्ट लेक्चर में नवीरा कम्पनी की संस्थापक रसना बैजल ने छात्र-छात्राओं को नए उद्यम शुरू करने के साथ सफल उद्यमी बनने के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि सफल उद्यमी बनने में समयानुकूल प्रबंधन बहुत मायने रखता है।
अतिथि वक्ता के रूप में आईं मथुरा में सिले-सिलाए वस्त्रों की कम्पनी नवीरा की संस्थापक रसना बैजल ने छात्र-छात्राओं को नई इण्डस्ट्री शुरू करने के कई टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यापारिक कार्य को आरम्भ करने के पूर्व एक पक्की योजना बनाई जाती है। व्यापार आगे सफल होने की परसेण्टेज और वर्तमान में उस व्यापार की क्या रेटिंग है तथा आर्थिक रूप से आय-व्यय कितना हो सकता है, यह सब बातें सोचनी होती हैं। दरअसल सम्बन्धित व्यापार में भरपूर लाभ होने की सम्भावना आदि के बारे में विचार करते हुए ही उद्यम शुरू करने का जोखिम उठाया जाता है जिसमें अप्रत्याशित लाभ और अनजान खतरे दोनों होते हैं।
श्रीमती बैजल ने कहा कि अपना उद्यम शुरू करते समय एक उद्देश्य तय किया जाता है जिससे होने वाले लाभ के बारे में भी पता चला सके। यदि इन सभी को हम अच्छी तरह से मैनेज करके चलें तो उद्यम सफल होता है। विद्यार्थियों की जिज्ञासा शान्त करते हुए उन्होंने उद्यमिता की विशेषताओं, उद्यमी की योग्यता और उसकी बाजार पर पकड़ के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
श्रीमती बैजन ने सिले-सिलाए वस्त्रों की कम्पनी नवीरा का उदाहरण देते हुए कहा कि 2016 में यह कम्पनी छोटी सी दुकान के रूप में स्थापित हुई थी जो आज पाँच दर्जन से अधिक प्रसिद्ध ब्राण्डों के साथ खासा व्यापार कर रही है। यह कम्पनी मथुरा की स्थानीय बाल जनसंख्या के लिए वस्त्रों की आपूर्ति करती है साथ ही पूरे देश से इसे बड़े आर्डर भी मिलते हैं। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने श्रीमती रसना बैजल का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments