Wednesday, May 8, 2024
Homeस्वास्थ्यसफलता का मूलमंत्र है समय और अनुशासनः डॉ. आर.के. अशोका

सफलता का मूलमंत्र है समय और अनुशासनः डॉ. आर.के. अशोका

के.डी. मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस-2023 सत्र का शुभारम्भ
ओरिएंटेशन कार्यक्रम में नवागंतुक छात्र-छात्राओं को दी अनुशासन की सीख

मथुरा। हमारा समाज चिकित्सक को भगवान तुल्य मानता है लेकिन यह तभी सम्भव है, जब हम एक अच्छे और कुशल चिकित्सक के रूप में पीड़ित मानवता की सेवा करें। जीवन का हर क्षण अमूल्य है। जो छात्र समय के मूल्य को पहचानते हैं वही सफलता के शिखर पर पहुंचते हैं। समय का मूल्य भी अनुशासन में रहकर ही समझ में आता है। उक्त उद्गार शुक्रवार को के.डी. मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित ओरिएंटेशन कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने एमबीबीएस के नवागंतुक छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।
मां सरस्वती की वंदना और दीप प्रज्वलित करने के बाद प्राचार्य डॉ. अशोका ने कहा कि छात्र जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है। अनुशासन में रहकर एक साधारण विद्यार्थी भी सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है। डॉ. अशोका ने अपने सम्बोधन में सभी अभिभावकों से आग्रह किया कि यदि वह अपने बच्चे को कुशल चिकित्सक बनाने का सपना देख रहे हैं तो उनका यह दायित्व है कि उसकी हर गतिविधि पर नजर रखें। डॉ. अशोका ने नवागंतुक छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के सभी शैक्षिक संस्थानों के साथ ही के.डी. मेडिकल कॉलेज की उपलब्धियों तथा शैक्षिक और प्रयोगात्मक गतिविधियों की भी विस्तार से जानकारी दी।
महाप्रबंधक अरुण अग्रवाल ने कहा कि के.डी. मेडिकल कॉलेज में प्राध्यापकों द्वारा प्रत्येक छात्र एवं छात्रा को सही मार्गदर्शन देने के साथ उनमें नैतिक एवं भावनात्मक बदलाव लाने के प्रयास किए जाते हैं। मेडिकल के प्रत्येक छात्र-छात्रा को समय की कीमत पहचानते हुए नियमित रूप से कक्षाओं में जाने के साथ ही प्राध्यापकों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करना चाहिए। उप महाप्रबंधक मनोज गुप्ता ने कहा कि के.डी. मेडिकल कॉलेज में प्रत्येक छात्र-छात्रा को पारिवारिक माहौल देने की कोशिश की जाती है। श्री गुप्ता ने अभिभावकों और छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेण्टर को अपना परिवार समझें। संस्थान में किसी भी छात्र-छात्रा को कोई परेशानी नहीं होगी। अंत में शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं को अनुशासन और चिकित्सकीय नैतिकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अभिभावकों और नवागंतुक छात्र-छात्राओं ने एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई के लिए के.डी. मेडिकल कॉलेज के चयन पर भी अपने विचार बताए।
ओरिएंटेशन कार्यक्रम के संयोजक डॉ. अभी भूषण मिश्रा ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते उन्हें कुशल चिकित्सक बनने की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर विभागाध्यक्षों डॉ. वी.पी. पाण्डेय, डॉ. फतेह मोहम्मद, डॉ. मंजू पाण्डेय, डॉ. लीना गोयल, डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. शालिनी गांधी, डॉ. प्रणीता सिंह, लाइब्रेरियन डालचंद गौतम आदि ने नवागंतुक छात्र-छात्राओं को अपने-अपने विभागों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन रिया सिंह, रूपेश कुमार वर्मा, शुभ गोयल तथा साक्षी जैन ने किया। आभार डॉ. प्रणीता सिंह ने माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments