Sunday, April 28, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मथुरा - ग्राहक धोखाधड़ी से कैसे बचें

मथुरा – ग्राहक धोखाधड़ी से कैसे बचें

  • सेबी के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि अपनी बचत का सही निवेश करने से भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वैसे तो हर निवेश में रिस्क की संभावना रहती है किंतु म्युचुअल फन्ड में अधिक समय के लिए कम निवेश करने पर भी अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को किसी प्रकार का निवेश करने के पहले उसकी शर्तों का गहन अध्ययन अवश्य करना चाहिए।
वरिष्ठ सलाहकार एमफ्री सूर्यकांत शर्मा,ने  विस्तार से बचत के महत्व, बचत को निवेश में परिवर्तित करने, सोच समझ कर  निवेश करने, फाइनेंशियल प्लानिंग के महत्व तथा पॉवर ऑफ कंपाउंडिंग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समृद्धि  सभी का अधिकार है और यह भाग्य  से नहीं बल्कि सतत प्रयास से मिलता है तथा इसे सभी को करना चाहिए।
पत्रकार वार्ता के बाद वित्तीय साक्षरता एवं घोखाधड़ी से बचाने के लिए एसोसिएसन आफ म्युचुअल फन्ड इन इन्डिया की ओर से महिला सश्क्तीकरण के अन्तर्गत अमरनाथ गर्ल्स पोस्टग्रेजुएट कालेज मथुरा में 200 से अध्ध्कि छात्राओं एवं शिक्षकों को अच्छे निवेश के तरीके के बारे में उक्त अधिकारियों ने न केवल जानकारी दी बल्कि उनकी शंकाओं का समाधान भी किया साथ ही बताया कि म्यूचुअल फंड में निवेश के बहुत तरीके है और इसमें छोटी पूंजी से भी सेविंग करके निवेशक अपनी जीवन की बहुत सारी जरूरतों को पूरा कर सकता है ।
   अधिकारी द्वय ने बताया कि विक्तीय साक्षरता भारत सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है जिसके तहत अधिक से अधिक नागरिकों को इसके महत्व एवं प्रासंगिकता के बारे में जागरूक किया जाता है।पर्सनल फाइनेंस को प्रभावी तरीके से संभालना और सही बचत तथा निवेश करके उससे अधिक से अधिक आय का रास्ता निकालने का मार्ग प्रशस्त करना ही इन कार्यक्रमों का उद्देश्य है ।
उनका कहना था कि सेबी शेयर बाजार का राष्ट्रीय नियामक है और सेबी शेयर बाजार के घटकों  के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है । सेबी का मानना है कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण से ही देश की समृद्धि का रास्ता निकलेगा। इसी उद्देश्य को ले कर अधिक से अधिक आयोजन महिला शिक्षण संस्थाओं में किये जा रहे हैं। उनका कहना था कि बहुत से लोग अपने यहां निवेश करने पर प्रतिफल की गारंटी लेते हैं जो बिलकुल गलत है तथा ऐसा करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने की उनकी कोशिश रहती है।निेवेशक को भी इस प्रकार के फ्राड से बचना चाहिए।
   सेबी की युवा अधिकारी सुश्री कृतिका ने इस अवसर पर म्यूचुअल फन्ड पर  एक विस्तृत प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया ।
अमरनाथ गर्ल्स पोस्ट ग्रेजुएट कालेज के प्रधानाचार्य डा0 अनिल वाजपेयी ने सेबी एवं एमफ्री के अधिकारियों केा छा़त्राओं को वित्तीय प्रबंधन के बारे में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए साधुवाद दिया तो कालेज के असिस्टेन्ट प्रोफेसर रोहित वाजपेयी ने उक्त अधिकारियों का स्वागत किया। इस अवसर पर कालेज की प्रवक्ता नूतन देहर, सुरभि गुप्ता, दीक्षा चौधरी , शायमा एवं डा0 निर्मल वर्मा ने इस कार्यक्रम के समन्वयक के रूप में कार्य किया। संचालन दीक्षा चौधरी ने किया। इस अवसर पर अच्छे प्रश्न पूंछनेवाली छात्राओं को पुरूस्क्रत तथा महिला शिक्षकों का सम्मान भी किया गया ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments