Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतआर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में शान से फहरा तिरंगा

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में शान से फहरा तिरंगा

  • 75वें गणतंत्र दिवस पर छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किए देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम

मथुरा। शुक्रवार को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, के.डी. कॉलेज आफ नर्सिंग एण्ड पैरा मेडिकल साइंस, जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, राजीव एकेडमी फॉर मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में 75वां गणतंत्र दिवस उत्साह और उमंग के बीच मनाया गया। संस्थान प्रमुखों ने जहां राष्ट्रध्वज फहराया वहीं छात्र-छात्राओं ने देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रमों के माध्यम से हर किसी को राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत कर दिया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल तथा प्रबंध निदेश मनोज अग्रवाल ने सभी प्राध्यापकों, कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि महान देशभक्तों के त्याग और बलिदान के परिणामस्वरूप हमारा देश पूर्ण गणतांत्रिक राष्ट्र हो सका, ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम महापुरुषों के आदर्शों पर चलकर देश की सम्प्रभुता को अक्षुण्य रखें।
75वें गणतंत्र दिवस पर राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम पेश किए। ध्वजारोहण के बाद छात्र-छात्राओं ने गीतों के माध्यम से संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर एवं अमर शहीदों को याद किया। इस अवसर पर स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने विद्यार्थियों को देश का कर्णधार बताते हुए राष्ट्र के प्रति निष्ठावान होने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने अलग-अलग विषयों के ओलम्पियाड में अंतरराष्ट्रीय रैंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 9 की छात्रा अनन्या एवं धान्या ने किया।


के.डी. मेडिकल कॉलेज के उप प्राचार्य कर्नल डॉ. राजेन्द्र कुमार ने ध्वजारोहण के बाद छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र का अर्थ है जनता के द्वारा जनता के लिये शासन। इस व्यवस्था को हम सभी पिछले 75 साल से गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। इस अवसर पर शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने भारतीय संविधान पर विस्तार से जानकारी देते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वह एक बार अपने संविधान को अवश्य पढ़ें। हमारे संविधान में क्या लिखा है, इसका ज्ञान युवा पीढ़ी को जरूर होना चाहिए। छात्र-छात्राओं ने भी गणतंत्र दिवस की खूबियों को गीतों और भाषणों के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. वी.पी. पांडेय, डॉ. के.पी. दत्ता, डॉ. मंजू पांडेय, डॉ. गौरीशंकर गोयल, खेल, सांस्कृतिक और साहित्यिक समिति के अध्यक्ष डॉ. राहुल गोयल, लेखाधिकारी लव अग्रवाल, मनोज गोस्वामी, डॉ. सोनू शर्मा, पुनीत गुलाटी, दीपेश जैन, अंशुमन वर्मा, पवन कुमार, आयुष गोयल, अंश वार्ष्णेय आदि ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।


के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के डीन और प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने ध्वजारोहण के बाद अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे देश में सभी धर्म-सम्प्रदाय के लोग रहते हैं। भारत की गरिमा और सम्प्रभुता को बरकरार रखना सिर्फ सैनिकों का ही नहीं बल्कि हम सभी का कर्तव्य है। डॉ. लाहौरी ने कहा कि हमारा तिरंगा हर भारतीय के अंदर उत्साह, स्वाभिमान और गौरव का संचार करता है। इस अवसर पर अन्य प्राध्यापकों के साथ ही छात्र-छात्राओं ने भी गीत और भाषणों के माध्यम से गणतंत्र दिवस की महत्ता प्रस्तुत की।


जी.एल. बजाज की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने ध्वजारोहण के बाद कहा कि 26 जनवरी का दिन प्रत्येक भारतीय को महापुरुषों के आदर्शों पर चलने की नसीहत देता है। भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता, जातिवाद, क्षेत्रवाद, गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा को दूर भगाना तब तक सम्भव नहीं जब तक कि हम एकजुट प्रयास नहीं करते। राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के निदेशक डॉ. देवेन्द्र पाठक ने कहा कि हमें जो काम दिया गया है, उसे ईमानदारी से करना संस्थान तथा राष्ट्र के विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस सिर्फ राष्ट्र उत्सव ही नहीं बल्कि राष्ट्र के विकास का मूलमंत्र भी है। इस अवसर पर आशीष चतुर्वेदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
राजीव एकेडमी के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने अपने उद्बोधन में कहा कि गणतंत्र दिवस भारत की सांस्कृतिक समृद्धि और विविधता में एकता को प्रदर्शित करता है। दरअसल, हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन पूरे देश में संविधान लागू किया गया। 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू होने के साथ ही भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments