Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़जिले के 216 दिव्यांग जनों को लगभग 60 लाख रुपए के 410...

जिले के 216 दिव्यांग जनों को लगभग 60 लाख रुपए के 410 नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित

जिला रैडक्रास समिति व इंडियन ऑयल कॉपोरेशन लिमिटेड के सौजन्य से जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रांगण में दिव्यांग जनों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा मुख्यतिथि के रूप में शामिल हुए।
उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीएसआर पहल के अंतर्गत दिव्यांगों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह में जिले के 216 दिव्यांग जनों को लगभग 60 लाख रुपए के 410 नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिनमें दिव्यांग जनों को विभिन्न औद्योगिक प्लॉटों और आवासीय प्लॉटों में 5% आरक्षण दिया जा रहा है । हरियाणा राज्य कौशल रोजगार निगम में दिव्यांग जनों को पंजीकरण करवाने पर रोजगार के लिए 4% आरक्षण दिया गया है तथा आयु में 10 साल की छूट भी दी गई है। प्रदेश की सभी आईटीआई में दिव्यांग जनों को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि सभी दिव्यांगजन कौशल प्राप्त कर अपना रोजगार स्थापित कर सकें । प्रदेश सरकार की ओर से दिव्यांग जनों को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए डेढ़ लाख रुपए तक का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। दिव्यांग जनों को हरित स्टोर खोलने पर प्रदेश सरकार की ओर से ऋण मुहैया करवाया जा रहा है ताकि वे अपना स्वयं का रोजगार शुरु कर सकें।

जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा रहे मुख्यातिथि

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के डीजीएम राजेश कुमार ने कहा कि मेवात जिला पूरे हरियाणा प्रदेश में सबसे पिछड़ा हुआ जिला माना जाता है, इसलिए हमारी कम्पनी जिले के विकास में पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि जिले के इस शिविर में दिव्यांग बच्चों को ट्राई साईकल, व्हील चैयर, बैशाखी, कान की सुनने की मशीन, कृत्रिम अंग इत्यादि उपलब्ध कराई गई।
उन्होंने ने जिला रैडक्रास व जिला प्रशासन का धन्यवाद किया और कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से आज जिले में इतने बडे कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि आगे भी इंडियन ऑल कॉर्पोरेशन लिमिटेड कम्पनी विकास कार्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक दिव्यांग व्यक्ति के पास उसके जरुरत की चीजे दी जाएगी।
इस मौके पर जिला रैडक्रास सचिव देवेंद्र चहल , अलीमको के उपप्रबंधक मृणाल कुमारव व रेड क्रॉस के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक सहित अन्य रैडक्रास की टीम व इंडिय ऑयल की टीम मौजूद रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments