Friday, April 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कोरोना का साइड इफेक्ट: सब्जियों के आसमान छूते दाम ने रसोई का...

कोरोना का साइड इफेक्ट: सब्जियों के आसमान छूते दाम ने रसोई का बिगाड़ा बजट

मथुरा। वैश्विक महामारी कोविड-19 को लेकर परेशानी का सामना कर रहे लोग अब सब्जियों की कीमतों में आसमान छूती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है। पिछले दह माह से अधिक समय से सब्जियों की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं, जिससे भोजर की थाली से सब्जियों से दूरी बना ली है और रसोइयों में सब्जियों का स्थान दालों ने ले लिया है।

इसलिए आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

मथुरा वृंदावन में मंदिरों और आश्रमों की अधिकता के कारण सब्जी जहां सब्जी और फलों की मांग अधिक है। मंदिरों और आश्रमों में प्रत्येक दिन भंडारे और धार्मिक आयोजनों के कारण बड़े पैमाने पर सब्जियां और फल की खरीद होती है। वहीं दूसरी ओर सब्जी व्यापारी अन्नू ने बताया सब्जी मंडियों गत वर्ष की तुलना में इस बार सब्जियां कम आ रही है। मथुरा, वृंदावन की मंडियों में सब्जियां स्थानीय किसानों के अलावा आगरा और आसपास के क्षेत्रों से भी लाई जा रही है। इसके बावजूद सब्जियों की मांग पूर्ववत होने के कारण सब्जियों के दाम इस बार पिछले अन्य वर्षों की तुलना में अधिक है।

सब्जी के आढत व्यापारी अन्नू ने बताय कि कोरोना के कारण किसानों ने अपने खेतों में सब्जी की पैदावार अन्य वर्षों की तुलना में कम की है। पैदावार कम होने का दूसरा कारण है कि कोरोना के कारण किसान के पास लागत भी नहीं थी। इस कारण भी वह सब्जी की पैदावार अन्य वर्षों के सापेक्ष कम हुई है।

सब्जियों के वर्तमान भाव

आलू – 30 रुपए प्रति किलो
पहाड़ी आलू- 40 रुपए प्रति किलो
प्याज – 50 रुपए प्रति किलो
टमाटर – 40 रुपए प्रति किलो
मटर- 35 रुपए प्रति किलो
गाजर- 35 रुपए प्रति किलो
मूली – 30 रुपए प्रति किलो
फूल गोबी- 30 रुपए प्रति किलो
बंद गोबी- 35 रुपए प्रति किलो
हरी मिर्च – 60 रुपए प्रति किलो

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments