Friday, April 19, 2024
HomeUncategorizedहरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान कल, स्नान के लिए नहीं लानी...

हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान कल, स्नान के लिए नहीं लानी होगी कोविड रिपोर्ट

हरिद्वार। हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के दिन 11 मार्च यानि कल होने जा रहा है। इस महापर्व पर श्रद्धालुओं के लिए राहत की बात ये है कि महाशिवरात्रि के स्नान के लिए श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोविड रिपोर्ट नहीं लानी होगी। आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से कुंभ मेले के लिए जारी हुई एसओपी में कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से लाना बताया गया था।

हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि अभी तक के गंगा स्नान में जो व्यवस्था रही है, उसी व्यवस्था के तहत 11 मार्च का शाही स्नान भी संपन्न कराया जाएगा। हालांकि हरिद्वार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा लेकिन उन्हें अपने साथ कोरोना से जुड़ी कोई रिपोर्ट लाने की जरूरत नहीं है।

11 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन हरिद्वार कुंभ मेले का पहला शाही स्नान होने जा रहा है। शाही स्नान में सभी 7 संन्यासी अखाड़ों के साधु-संत स्नान करने के लिए पहुंचेंगे। अपने-अपने अखाड़ों से भव्य शोभायात्रा निकालते हुए अखाड़ों के साधु-संत निर्धारित समय पर हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर पहुंचकर गंगा में डुबकी लगाएंगे।

कुंभ मेले में शाही स्नान में सबसे पहले जूना, आह्वान और अग्नि अखाड़ा स्नान करेंगे। उसके बाद निरंजनी और आनंद अखाड़ा गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे। फिर महानिर्वाणी और अटल अखाड़े के साधु-संत हर की पैड़ी के ब्रह्मकुंड पर कुंभ स्नान करेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments