Friday, April 19, 2024
Homeस्वास्थ्यमथुरा में डेंगू: 440 मरीजों में से 420 ठीक हुए, 20 मरीज...

मथुरा में डेंगू: 440 मरीजों में से 420 ठीक हुए, 20 मरीज एक्टिव

मथुरा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रचना गुप्ता ने बताया कि जिले में डेंगू की रोकथाम, बचाव व नियंत्रण को स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी लार्वा छिड़काव, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग कार्य कराया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक सप्ताह में एक दिन घरों की साफ-सफाई, पानी को एक जगह एकत्र न होने देना, पक्षियों के पानी के बर्तन की साफ-सफाई एवं पूरे बांह के कपड़ों को पहनने के लिए आमजन को जागरूक किया जाए।


डॉ. रचना गुप्ता ने आमजन से जागरुकता अभियान में अपना अपेक्षित सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा, “इन बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए सभी स्तरों पर प्रतिबद्धता आवश्यक है। यह हम सब की जिम्मेदारी है कि हम यह सुनिश्चित करें कि मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल वातावरण नहीं बनने देंगे।” मच्छरों से बचने के लिए जरूरी है कि सभी लोग साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें, अपने आसपास गंदगी और जल भराव न होने दें। घरेलू जल पात्रों को खाली रखें। निष्प्रयोज्य सामग्री जैसे नारियल के खोल, टायर, टीन व अन्य प्लास्टिक के जल पात्र को नष्ट कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आशा बहुओं को भी गांव की निगरानी पर लगा दिया गया है।

डॉ. भूदेव ने बताया कि आज 18 मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज हुए है। उन्होंने बताया कि डेंगू,मलेरिया आदि से बचाव एवं नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है ’ इसके अन्तर्गत डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर (घरेलू बिल्डिंग चेकर) घरों में जाकर कूलर, फ्रिज पुराने टायर तथा नालियों या अन्य रुके हुए पानी में लारवा को चेक कर रहे है तथा डेंगू बचाव एवं रोकथाम में सहायता कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments