Thursday, May 2, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी में डिजिटल मार्केटिंग के महत्व पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में डिजिटल मार्केटिंग के महत्व पर हुई कार्यशाला


भविष्य में मील का पत्थर साबित होगी डिजिटल मार्केटिंगः नीतू


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमबीए विभाग द्वारा सोमवार को डिजिटल मार्केटिंग के महत्व पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में इस क्षेत्र की विशेषज्ञ नीतू ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत महत्व है। यह क्षेत्र करिअर निर्माण में सहायक है तथा युवा पीढ़ी इस क्षेत्र में दक्षता हासिल कर अपने सपनों को साकार कर सकती है।


रिसोर्स परसन नीतू ने बताया कि इंटरनेट कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है। इसी को आनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। इस मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन आप्टीमाइजेशन (एसईओ) आदि को टूल की तरह प्रयोग किया जाता है। इस मार्केटिंग का दायरा बहुत बड़ा है।


रिसोर्स परसन ने बताया कि कम्पनियों में डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, एप डेवलपर, कंटेंट राइटर, इनबाउण्ड मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ एक्जीक्यूटिव, कन्वर्जन रेट आप्टीमाइजर आदि पदों पर युवाओं को आसानी से जॉब प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य उज्ज्वल है तथा आने वाले समय में आर्थिक जगत के लिए डिजिटल मार्केटिंग मील का पत्थर साबित होगी।


उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि इस मार्केटिंग की खास बात यह है कि यह उभरता हुआ कारोबार है। इसमें आप अपनी रुचि अनुसार आगे बढ़ सकते है तथा अच्छी कमाई कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। समय के साथ डिजिटल मार्केटिंग के प्रोफेशन में एक्सपर्ट लोगों की मांग बढ़ रही है लिहाजा युवाओं को इस क्षेत्र में करिअर बनाने का विचार करना चाहिए।


उन्होंने युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि करिअर निर्माण के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अध्ययन के साथ इस ओर अपना ध्यान जरूर केंद्रित करें। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं से परिश्रमपूर्वक अध्ययन करने का आह्वान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments