Thursday, April 25, 2024
Homeशिक्षा जगतGLA के नेचर ऑफ़ लैंग्वेज कोर्स से छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

GLA के नेचर ऑफ़ लैंग्वेज कोर्स से छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के अंग्रेजी विभाग के दो प्रोफेसरों ने विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को भी अंग्रेजी में दक्ष बनाने के लिए एमएचआरडी, एआइसीटीई और शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से नए कोर्स की शुरुआत की है। इस कोर्स के माध्यम से 12वीं पास व बीए, बीकाॅम, बीएससी, बीटेक प्रोफेशनल कोर्सेज के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई निशुल्क कर सकते हैं।


अंग्रेजी विषय में छात्रों एवं अन्य लोग जो भी अपनी पर्सनालिटी में डेवलपमेंट करना चाहते हैं, उनको शिक्षा देने के लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के अंग्रेजी विभाग की डाॅ. शिवा दुर्गा एवं डाॅ. विवेक मेहरोत्रा ने इंग्लिश कम्युनिकेशन में ‘नेचर ऑफ़ लैंग्वेज‘ कोर्स को बेहतर तरीके से तैयार किया है, जो कि एमएचआरडी, एआइसीटीई और शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित यूजीसी से मान्यता प्राप्त स्वयं प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा।


डाॅ. शिवा दुर्गा एवं डाॅ. विवेक मेहरोत्रा ने बताया कि अंग्रेजी के इस कोर्स की शुरुआत हो चुकी है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को एवं अन्य लोगों को ‘ऑनलाइन कोर्सेस डाॅट स्वयं2 डाॅट एसी डाॅट इन/सीईसी22 अंडर स्कोर/प्रीव्यू‘ लिंक पर लाॅगिन करना होगा। लाॅगइन करने के बाद 19 जनवरी से 27 फरवरी 2022 तक नेचर ऑफ़ लैंग्वेज कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने और परीक्षा देने के बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट ‘ईएमआरसी-यूजीसी‘ के द्वारा प्रदान किया जायेगा। रोजगार हासिल करने व कहीं भी प्रवेश लेने के दौरान विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट के माध्यम से आसानी होगी।


प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने कहा दिन प्रतिदिन बढ़ रही महामारी के दौर में अगर घर बैठे ही किसी भी विद्यार्थी को अंग्रेजी विषय का ज्ञान मिल जाये वह भी निशुल्क तो इससे बेहतर शिक्षा के क्षेत्र में और क्या नया हो सकता है। विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसरों द्वारा इस कोर्स को बेहतर तरीके से तैयार किया गया है। प्रो. गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘नेचर ऑफ़ लैंग्वेज‘ कोर्स की बेहतर शुरुआत पर ही गत वर्ष यूजीसी के द्वारा डाॅ. शिवा दुर्गा को बेस्ट नेशनल काॅर्डिनेटर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।


छात्रों को वीडियो से मिलेगा ज्ञान
किसी भी छात्र को स्वयं की वेबसाइट पर कोर्स की वीडियो को सुनकर और देखकर अंग्रेजी के कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। यही नहीं इसके माध्यम से विद्यार्थियों को आगे कैसे बढ़ें और कैसे पढ़ें की भी जानकारी प्राप्त होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments