Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जीएलए पॉलीटेक्निक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 13 छात्रों का चयन

जीएलए पॉलीटेक्निक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 13 छात्रों का चयन


मथुरा। कोविड-19 के दौर में लगातार छात्रों को रोजगार दिलाने का सिलसिला जारी है। ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रक्रिया अपनाकर कंपनियां जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान के छात्रों को रोजगार प्रदान कर रही हैं। हाल में ही दो कंपनियों में पॉलीटेक्निक संस्थान के इलेक्टिंकल इंजीनियरिंग के 13 छात्रों का चयन हुआ है।

डिजिटल मीटर, टांंसफार्मर, पैनल, इन्सुलेट, रिले कार्ड आदि इलेक्टिंकल संबंधित सेवाएं प्रदान करने वाली एमआरएम प्रो. कॉम एवं डिजाइन, परीक्षण, निर्माण, तेल और गैस बुनियादी ढांचे और रेलवे परियोजनाओं को कवर करने वाली नामी गिरामी कंपनी कल्पतरू पावर टांंसमिशन ने छात्रों को रोजगार देने के लिए बीते दिनों ऑनलाइन प्लेसमेंट प्रक्रिया का आयोजन किया। इस दौरान कंपनी ने छात्रों को कंपनी के कार्यप्रणाली और विषेशता से रूबरू कराया। तत्पष्चात ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से 13 छात्रों का चयन किया।

इसमें एमआरएम कंपनी में 4 और कल्पतरू पावर टांंसमिशन में 9 छात्र चयनित हुए हैं। चयनित छात्र आभास कुमार यादव ने बताया कि जीएलए पॉलीटेक्निक संस्थान में उच्च स्तरीय लैबों के माध्यम से छात्रों को प्रायोगिक ज्ञान मिलता है। इस प्रायोगिक ज्ञान के माध्यम से छात्र अपने क्षेत्र में उसी प्रकार के कार्यों को बढ़ावा देते हुए नवोन्मेश की ओर अग्रसर होते हंै और रोजगारपरक बन प्रदत्त उत्कृश्ट षिक्षा का प्रमाण बनते हैं। विष्वविद्यालय के डीन रिसोर्स जनरेषन एंड प्लानिंग प्रो. दिवाकर भारद्वाज ने कहा कि पॉलीटेक्निक संस्थान अपने छात्रों को बेहतर रोजगार दिलाने के प्रतिबद्ध है। छात्रों को षुरूआत से ही पाठ्यक्रम में निरंतर सुधार, बेहतरीन टेंनिंग प्रोग्राम, नवीनतम तकनीकों पर प्रयोगषालाओं का आयोजन और पर्सनलिटी डेवलपमेंट आदि पर विषेश ध्यान देते हुए कठिन से कठिन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए तैयार किया जाता है।

संस्थान के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार षर्मा ने कहा कि षुरूआत से पॉलीटेक्निक संस्थान के प्रत्येक छात्र का प्रदर्षन कंपनियों द्वारा आयोजित प्लेसमेंट कार्यक्रम में सराहनीय रहा है। उन्होंने समस्त छात्रों को सदैव लगनषील रहने के लिए भी प्रेरित किया। टेंनिंग एण्ड प्लेसमेंट विभाग के असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट कारपोरेट रिलेषन अमित जैन ने बताया कि महामारी के दौर में छात्रों को ऑनलाइन रोजगार देने के लिए कंपनियां अधिक तवज्जो दे रही हैं। भारतीय कंपनियों में वर्तमान समय में रोजगार के द्वार खुले हैं। अभी और कंपनियां छात्रों को रोजगार देंगी।

जीएलए में मनाया विश्व कैंसर दिवस

जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के जैव प्रौद्योगिकी विभाग में विष्व कैंसर दिवस मनाया गया। विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. षूरवीर सिंह ने बताया कि कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण बनकर उभरा है। भारत में बढ़ते कैंसर के मरीज चिंता का विषय हैं। कैंसर के कई प्रकार के उपचार होते हैं। जिसमें कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और उपन्यास चिकित्सा जैसे उपचार शामिल हैं। नैनोपार्टिकल आधारित चिकित्सा वर्तमान में इन दिनों उपयोग की जाती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments