Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़पलवल के वृद्ध को के.डी. हॉस्पिटल में मिली नई जिन्दगी

पलवल के वृद्ध को के.डी. हॉस्पिटल में मिली नई जिन्दगी


मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शल्य चिकित्सकों डॉ. प्रवीण अग्रवाल, डॉ. गिर्राज शर्मा और उनकी टीम ने पलवल (हरियाणा) निवासी सुमेर सिंह (86) पुत्र पत्ती सिंह को शल्य क्रिया के माध्यम से नई जिन्दगी प्रदान की है। सुमेर सिंह को पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद चिकित्सकों द्वारा छुट्टी दे दी गई है।

ज्ञातव्य है कि पलवल निवासी सुमेर सिंह अपने घर की छत की मुंडेर पर खड़े होकर पेड़ की डालियों की कटाई कर रहा था कि अचानक उसका पैर फिसला और वह नीचे जमी ईंटों की चट पर सीने के बल जा गिरा। ईंटों की चट पर गिरने से उसे सीने में गम्भीर चोट आई तथा उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी। वृद्ध सुमेर की गम्भीर स्थिति को देखते हुए परिजन उसे नजदीक के जिला अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने दिल्ली रैफर कर दिया।

परिजन वृद्ध सुमेर सिंह को दिल्ली ले जाने की बजाय गम्भीर अवस्था में ही के.डी. हॉस्पिटल लाए। उस समय आकस्मिक चिकित्सा विभाग में डॉ. अर्पण मौया मौजूद थे, उन्होंने मरीज की गम्भीर स्थिति को देखते हुए एक्सरा कराया। एक्सरे में गम्भीर चोट को देखते हुए उसे तुरंत इमरजेंसी ओटी में ले जाया गया। जहां शल्य चिकित्सक डॉ. प्रवीण अग्रवाल, डॉ. गिर्राज शर्मा व निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. नवीन सिंह की मदद से मरीज की छाती के दोनों तरफ ट्यूब (आईसीडी) डालकर उसे कृत्रिम सांस मशीन पर रखा गया। इसके बाद मरीज को आईसीयू में शिफ्ट किया गया।

डॉ. प्रवीण अग्रवाल, डॉ. गिर्राज शर्मा तथा उनकी टीम द्वारा सुमेर का तीन दिन तक आईसीयू में रखकर उपचार किया गया। सामान्य स्थिति होने और मरीज द्वारा स्वतः सांस लेने की स्थिति में उसकी दोनों ट्यूब निकाली गईं और सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया गया। डॉ. प्रवीण अग्रवाल का कहना है कि इस तरह के मरीज का सही समय पर उपचार न मिलने से बचना मुश्किल होता है। के.डी. हॉस्पिटल के इमरजेंसी विभाग की आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाओं तथा चिकित्सकों के प्रयासों से मरीज की जान बचाना सम्भव हो सका। सुमेर के उपचार में डॉ. प्रवीण अग्रवाल व डॉ. गिर्राज शर्मा का सहयोग डॉ. अर्पण मौया, इंटर्न डॉ. शिवानी बंसल, शैली बिधूरी, श्रेष्ठा भारद्वाज, प्रेरणा गौर, कनिका तथा शैलेन्द्र ने दिया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. आर.के. अशोका तथा चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार ने सुमेर सिंह का उपचार करने वाली चिकित्सकों की टीम को बधाई दी और उनका हौसला बढ़ाया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments