Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतब्रज में हुआ विश्वस्तरीय संस्कृति वेलनेस सेंटर का शुभारंभ

ब्रज में हुआ विश्वस्तरीय संस्कृति वेलनेस सेंटर का शुभारंभ


एनसीआईएसएम के चेयरमैन वैद्य जयंत देवपुजारी ने किया उद्घाटन


मथुरा। संस्कृति आयुर्वेद कालेज एंड हास्पिटल में विश्वस्तरीय संस्कृति वेलनेस सेंटर का भव्य उद्घाटन आज यहां मुख्य अतिथि नेशनल कमिशन फार इंडियन सिस्टम आफ मेडिसिन (एनसीआईएसएम) के चेयरमैन वैद्य जयंत देवपुजारी ने किया। उनके साथ विशिष्ठ अतिथि नेशनल कमिशन फार इंडियन सिस्टम आफ मेडिसिन (एनसीआईएसएम) के प्रेसीडेंट डा. रघुराम भट्ट भी थे। इस मौके पर अतिथियों द्वारा वेलनेस सेंटर के मुख्य द्वार पर लगी महर्षि सुश्रुत की सुंदर प्रतिमा का भी अनावरण किया गया।

संस्कृति विवि के सभागार में आयोजित समारोह में अनेक पुरुस्कारों से सम्मानित मुख्य अतिथि देव पुजारी ने वेलनेस सेंटर का अवलोकन करने के पश्चात कहा कि हमारे देश में ऐसे केंद्र जहां हमारी प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धतियों को अपनाकर लोगों को रोगों से मुक्त करने का काम किया जा रहा है, हर शहर में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह वेलनेस सेंटर हर दृष्टि से उपयोगी और हर सुविधा से सुसज्जित है। मैं यहां इनके आयुर्वेद के प्रति समर्पण और संकल्प को देखकर ही आया हूं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप आयुर्वेदिक चिकित्सक बनने जा रहे हैं, मेरा आप सबसे यही कहना है कि अपनी प्रैक्टिस में आयुर्वेद की ही भाषा का इस्तेमाल करें। अच्छा वैद्य बनने के लिए बीमारी, दवाओं का नाम आयुर्वेद की भाषा में ही लिखना चाहिए।


विशिष्ठ अतिथि डा. रघुराम भट्ट ने विद्यार्थियों से कहा कि सिर्फ शास्त्र पारांगत होकर ही नहीं काम चलना है, आपको कर्म पारंगत भी होना होगा। शास्त्र निपुण होने के साथ कर्म निपुण भी होना होगा। संस्कृति मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के विशेष सलाहकार डा. श्रीवत्स ने अतिथियों के द्वारा आयुर्वेद को नए आयाम दिलाने और आयुर्वेदि शिक्षा के लिए किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसे लोगों के कारण ही आज आयुर्वेद की हर ओर प्रशंसा हो रही है।


संस्कृति विवि के चांसलर सचिन गुप्ता ने कहा कि हमारी भारतीय चिकित्सा पद्धति जो हर दृष्टि से श्रेष्ठ है उसको संसार में ख्याति दिलाने का जो हमारा संकल्प है, संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कालेज और अस्पताल उसी की दिशा में हमारा पहला कदम है। उन्होंने कहा कि संस्कृति वेलनेस सेंटर ब्रज और पूरे भारत के लिए समर्पित रहेगा। हम यहां वेलनेस क्लीनिक टूरिज्म के रूप में इसको विकसित करना चाहते हैं। उन्होंने मुख्य अतिथि को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि हम हमेशा आपके पदचिह्नों पर चलने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सारे विश्व ने आयुर्वेद की ताकत को स्वीकारा और अपनाया है।


समारोह का कुशल संचालन डा. सपना ने किया। अंत में संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के प्राचार्य डा. सुजीत कुमार दलाल ने सभी अतिथियों को उनके आगमन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में संस्कृति मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के डाइरेक्टर डा. मयंक गोस्वामी, प्रो.वीसी डा. राकेश प्रेमी, विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थीं। संस्कृति ग्रुप के चेयरमैन कैलाश डा. आर.के. गुप्ता, प्रो. चांसलर राजेश गुप्ता कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए वीडियो कालिंग द्वारा अपनी शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments