Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए पॉलीटेक्निक के 24 छात्रों का बीकेटी में चयन

जीएलए पॉलीटेक्निक के 24 छात्रों का बीकेटी में चयन


जीएलए पॉलिटेक्निक के छात्रों को उद्योग क्षेत्र में मिल रही प्राथमिकता


मथुरा। बहुराश्ट्रीय टायर निर्माण कंपनी बालकृश्ण टायर्स (बीकेटी) ने जीएलए विष्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान में कैंपस प्लेसमेंट किया। कैंपस प्लेसमेंट में डिप्लोमा कैमिकल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 24 को रोजगार दिया है। कंपनी पदाधिकारियों ने संस्थान द्वारा छात्रां को प्रदान की जा रही उत्कृश्ट षिक्षा की सराहना की।  


बीकेटी कंपनी ने पॉलीटेक्निक छात्रों की लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन तथा एप्टीट्यूड जॉब टेलेंट से संबंधित जरूरी टेस्ट लिए, जिसमें डिप्लोमा कैमिकल के 2 छात्र दीपक कुमार और सचिन कुमार, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 7 छात्र अमन भारद्वाज, अमन षर्मा, गगन दीप, राहुल षर्मा, षिवम भारद्वाज, विनय पाठक और प्रमोद कुमार, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 15 छात्र अंकित कुमार, कपिल कुमार, मोहित, प्रेमवीर, षिवम कुमार श्रीवास्तव, योगेष कुमार, आलोक कुमार, हर्शित, खेम करन, मोनू राजपूत, अभिशेक चौहान, अभिशेक पाराषर, अंकुर संत, हर्शित षर्मा, हर्शवर्धन अग्रवाल को रोजगार हासिल हुआ।


डीन रिसोर्स जनरेषन एंड प्लानिंग डॉ. दिवाकर भारद्वाज एवं प्राचार्य डॉ. विकास षर्मा ने बताया कि जीएलए पॉलीटेक्निक उत्कृश्ट और तकनीकी षिक्षा का एक मात्र संस्थान है। इस संस्थान का उद्देष्य हमेषां से ही छात्रों रोजगारपरक बनाने का रहा है। प्रवेश लेने वाले छात्रों को कोर्स पूरा करने के बाद रोजगार की कोई चिंता नहीं रहती है। उनके यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को औद्योगिक क्षेत्र की नामी कंपनियों में आसानी से रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि पॉलीटेक्निक संस्थान में संबंधित कोर्सों के लिए लैब व गुणवत्ता आधारित शैक्षणिक माहौल मुहैया कराया जाता है।


बीकेटी में चयनित डिप्लोमा मैकेनिकल के छात्र अभिशेक चौहान ने बताया कि संस्थान की लैबें विभिन्न परीक्षण मषीनों से लेस हैं। इंजीनियरिंग यांत्रिकी लैब, सामग्री विज्ञान और परीक्षण प्रयोगषाला, द्रव मषीन लैब, मापन प्रयोगषाला, कैड/कैम लैब, ऑटोमोबाइल लैब आदि लैबों में परीक्षा के माध्यम से नए-नए प्रयोग करने के अवसर पर प्रदान होते हैं। इसके अलावा विभिन्न रिसर्च के माध्यम से समय की मांग के अनुसार विभिन्न प्रोटोटाइप भी तैयार करने के मौके मिले हैं।
ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट विभाग के सीनियर मैनेजर कॉरपोरेट रिलेषन मुकुट बल्लभ दुबे ने बताया कि डिप्लोमा के छात्रों के लिए एक से बढ़कर एक कंपनी कैंपस प्लेसमेंट कर रही है। इससे पहले भी दर्जनों कंपनियां छात्रों को रोजगार प्रदान कर चुकी हैं। इसके अलावा कंपनियों के पैकेज में भी उछाल देखने को मिली है। समय के अनुसार जिस प्रकार वाहनों की मांग बढ़ रही है, ठीक उसी प्रकार कंपनियों में भी उतने ही रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं और कंपनियां छात्रों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन रोजगार प्रदान कर रही हैं।


जीएलए में हुआ प्रतिभा मंच का आयोजन
मथुरा। शिक्षा कायाकल्प ने कैम जीएलए क्लब के साथ मिलकर “प्रतिभा मंच“ का आयोजन किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों को जीवन की शिक्षा मनोरंजन के माध्यम से प्रदान करना था। कार्यक्रम का संचालन प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने किया। सहनिदेषक पुष्कर शर्मा और अजय शेखावत विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। आयोजन की पहल और समन्वय स्कूल कॉर्डिनेअर राहुल अरोड़ा और छात्र गौरव शर्मा ने की। शुरुआत प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा नृत्य प्रदर्शन और उसके बाद कविता के साथ हुई। इसके बाद निनाद क्लब के स्वयंसेवकों द्वारा नृत्य और गायन की प्रस्तुति दी गई। विहिती क्लब द्वारा नुक्कड़ नाटक किया गया। कार्यक्रम का समापन प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने प्रशंसा के कुछ शब्दों के साथ किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments