Wednesday, May 1, 2024
Homeशिक्षा जगतव्यक्तित्व विकास में सहायक होते हैं समर कैम्पः डॉ. देवेन्द्र पाठक

व्यक्तित्व विकास में सहायक होते हैं समर कैम्पः डॉ. देवेन्द्र पाठक

  • राजीव इंटरनेशनल स्कूल में हर्षोल्लास के बीच हुआ समर कैप का समापन

मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल में विगत एक सप्ताह से चल रहे समर कैम्प का समापन बुधवार को छात्र-छात्राओं के पारितोषिक वितरण के साथ हर्षोल्लास के बीच किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजीव एकेडमी फॉर फॉर्मेसी के निदेशक डॉ. देवेन्द्र पाठक ने कहा कि शिक्षा के साथ ही छात्र-छात्राओं का अन्य गतिविधियों में शिरकत करना, उनके सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत जरूरी है। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कैम्प के समापन अवसर पर संगीत की सुरलहरियों के बीच बच्चों ने पाश्चात्य तथा भारतीय नृत्य प्रस्तुत कर अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नन्हें-मुन्ने बच्चों के रैंप वॉक ने कार्यक्रम को चार चाँद लगा दिए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. देवेंद्र पाठक और नीरू मित्तल ने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा की तथा कहा कि इस तरह के कैम्प के आयोजनों का मुख्य उद्देश्य बच्चों की कलात्मक अभिरुचि को पहचानना तथा उन्हें तराशना है।

सप्ताह भर चले समर कैम्प में छात्र-छात्राओं ने आर्ट एण्ड क्राफ्ट, पेंटिंग, शिल्पकला तो सीखी ही, स्नैक्स एण्ड बेवरेज के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के खाद्य एवं पेय पदार्थों के निर्माण की जानकारी भी हासिल की। इतना ही नहीं छात्र-छात्राओं ने शारीरिक शिक्षकों की देखरेख में लॉन टेनिस, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, जूडो, स्केटिंग आदि खेलों में भी अपने कौशल को निखारा। समर कैम्प में बच्चों को कैलीग्राफी, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, तबला वादन तथा गायन की विविध शैलियों से भी रूबरू कराया गया।

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि हर बच्चे में कोई न कोई अतिरिक्त गुण होता है। इस गुण को एक शिक्षक और अभिभावक ही पहचान सकते हैं। आज के समय में हर क्षेत्र में करियर है लिहाजा बच्चे की अभिरुचि को ध्यान में रखते हुए उसे उसी क्षेत्र में प्रोत्साहित करना जरूरी है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि बच्चे देश, समाज एवं परिवार की अमूल्य धरोहर हैं। इनकी प्रतिभा को सही दिशा देना तथा इनके कौशल को निखारना हम सबका कर्तव्य है।

स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने सभी छात्र-छात्राओं के हुनर की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों में श्रेष्ठ करने का हौसला पैदा होता है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल हर बच्चे के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास को प्रतिबद्ध है। शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए उनका आभार माना तथा उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन प्रियांशी शर्मा तथा मान्या अग्रवाल ने किया।
चित्र कैप्शनः समर कैम्प के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. देवेन्द्र पाठक के साथ उपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा छात्र-छात्राएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments