Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़नगर में वयोवृद्ध समाजसेवी के निधन से शोक की लहर

नगर में वयोवृद्ध समाजसेवी के निधन से शोक की लहर

मथुरा। नगर के वयोवृद्ध समाजसेवी बालकृष्ण चतुर्वेदी के निधन से नगर में शोक व्याप्त हो गया। अनेक संस्थाओं का संचालन कर गरीबों की मदद करने वाले बालोजी ने गत दिवस 85 वर्ष की अवस्था में गोलोक गमन किया।
बताते चलें कि नगर के प्रतिष्ठित गिरधर मुरारी परिवार के सदस्य बालकृष्ण चतुर्वेदी देश के नामी चार्टर्ड अकाउंटेंट दीनानाथ चतुर्वेदी के छोटे भाई थे। गिरधर मुरारी परिवार देश के सबसे बड़े उद्योगपति अंबानी परिवार का पुरोहित है।

उल्लेखनीय है कि नगर में निःशुल्क तुलसी सिलाई कढ़ाई केंद्र जो स्वर्गीय जमुनादासजी, दीनानाथजी एवं बालकृष्ण चतुर्वेदीजी द्वारा बालिकाओं के विकास के लिए चालू किया गया, विगत 40 वर्षों से 12 महीने बालिकाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण देता आ रहा है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए अगली पीढ़ी से हरिदासजी, देवेशजी, गिरधर चतुर्वेदी इस कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं । इस वर्ष सिलाई कढ़ाई के अलावा नए कोर्स का भी प्रशिक्षण दिया गया जिसमें डांस, ब्यूटी कल्चर, मेहंदी, क्राफ्ट आदि का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें 300 से अधिक बालिकाओं ने भाग लिया जिस का समापन फैशन शो एवं सामाजिक कार्यक्रम के साथ किया गया।

चौगानी भाई पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट कई दशकों से सामाजिक कार्य की गतिविधियों में संलग्न है चैरिटेबल डिस्पेंसरी गौशाला वह समाज के विभिन्न वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों के लिए हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है, मथुरा जनपद की सेवा के लिए ब्रज चिकित्सा केंद्र दरेसी पर किडनी डायलिसिस मशीन का निर्माण विगत में ट्रस्ट के द्वारा किया गया था। वर्तमान में कई सामाजिक गतिविधियों में ट्रस्ट सलंग्न है, कोरोना काल में समाज के विभिन्न वर्गों की मदद के लिए ट्रस्ट के द्वारा कार्यों को याद किया जाता है। बालकृष्ण चतुर्वेदी के निधन पर नगर के अनेक प्रतिष्ठित लोगों ने और जनसामान्य ने शोक व्यक्त करते हुए उन्हें याद किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments