Friday, April 19, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी की एमसीए डिग्री का है अंतरराष्ट्रीय महत्व

राजीव एकेडमी की एमसीए डिग्री का है अंतरराष्ट्रीय महत्व

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एमसीए बेहतर विकल्पः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट से एमसीए की डिग्री प्राप्त कर छात्र-छात्राएं देश ही नहीं विदेश में भी उच्च पैकेज पर जॉब कर रहे हैं। सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही क्षेत्रों में एमसीए करने के बाद यहां के छात्र-छात्राएं सॉफ्टवेयर डेवलपर, क्लाउड आर्किटेक्ट, डाटा साइंटिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, टेक्निकल राइटर, वेब डिजाइनर/डेवलपर, आई.टी. आर्किटेक्ट, सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट, मैनुअल टेस्टर, ट्रवल शूटर नेटवर्क इंजीनियर, सोशल मीडिया मैनेजर, क्वालिटी इंश्योरेंस एनालिस्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर, डाटा बेस एडमिनिस्ट्रेटर आदि पदों पर चयनित हो रहे हैं।


वगत सत्रों में यहां के एमसीए के छात्र-छात्राओं को कैम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से मल्टीनेशनल कम्पनियों जैसे-कोडनेशन, डीई शा, इम्फोसिस, विप्रो, एच.सी.एल., एल एण्ड टी, टेक महिन्द्रा, कैप जैमिनी, डीएक्ससी, हैक्साबेयर आदि में उच्च पैकेज पर जॉब मिले हैं। गौरतलब है कि राजीव एकेडमी के कई छात्र-छात्राएं बैंकिंग क्षेत्रों में आईटी आफीसर तथा पुलिस व सूचना विभाग में साइबर क्राइम विशेषज्ञ जैसे महत्वपूर्ण पदों पर नौकरी प्राप्त कर राष्ट्रसेवा कर रहे हैं।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षण आज सबसे अहम है। आज हर पढ़ा-लिखा युवा अच्छे पैकेज पर जॉब प्राप्त करना चाहता है, ऐसे में उसके पास प्रतिष्ठित संस्थान की व्यावसायिक डिग्री होना बहुत जरूरी है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि एमसीए कोर्स करने वाले छात्र-छात्राएं सहजता से सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वैसे भी एमसीए की डिग्री बेहतर विकल्प है।


निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं को एमसीए कोर्स के अध्यापन के लिए जहां सुयोग्य शिक्षक हैं वहीं उन्हें पीडीपी कक्षाओं के माध्यम से ऐसी तैयारी कराई जाती है कि प्लेसमेंट के समय होने वाले साक्षात्कार में वे सहजता से सफलता हासिल कर सकें। राजीव एकेडमी में एमसीए कोर्स को छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के दृष्टिगत उत्तम बनाने के निरन्तर प्रयास किए जाते हैं। यहां एमसीए कोर्स वर्ष 2007 से सफलतापूर्वक संचालित है। डॉ. सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी में छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान देने के साथ ही उन्हें शैक्षिक भ्रमण के भी पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाते हैं। प्रतिवर्ष यहां कैम्पस प्लेसमेंट होते हैं और छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय-बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में उच्च पैकेज पर जॉब हासिल करते हैं।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments