Wednesday, May 8, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़MBBS के छात्र-छात्राएं समय के मूल्य को पहचानें- डॉ. आर.के. अशोका

MBBS के छात्र-छात्राएं समय के मूल्य को पहचानें- डॉ. आर.के. अशोका

  • ओरिएंटेशन कार्यक्रम में नवागंतुक छात्र-छात्राओं को कॉलेज की गतिविधियों से अवगत कराया
  • के.डी. मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के नए सत्र का शुभारम्भ


मथुरा। जीवन का हर क्षण अमूल्य है। जो छात्र समय के मूल्य को पहचानते हैं वही सफलता के शिखर पर पहुंचते हैं। छात्र जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है। अनुशासन में रहकर साधारण से साधारण विद्यार्थी भी सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है। समय का मूल्य भी अनुशासन में रहकर ही समझ में आता है। यह उद्गार मंगलवार को के.डी. मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित ओरिएंटेशन कार्यक्रम में डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने एमबीबीएस के नवागंतुक छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

अपने सम्बोधन में डॉ. अशोका ने कहा कि आज के भागदौड़ भरे जीवन में माता-पिता के पास बच्चों की देखभाल के लिए पर्याप्त समय नहीं है। माता-पिता उनकी हर मांग को तो पूरा कर रहे हैं लेकिन बच्चा किस दिशा की तरफ जा रहा है, उसकी जानकारी नहीं रखते। मैं सभी अभिभावकों से आग्रह करता हूं कि उन्होंने यदि बच्चे को सफल चिकित्सक बनाने का सपना देख रखा है तो उनका यह दायित्व है कि वे उसकी हर गतिविधि पर भी नजर रखें। डॉ. अशोका ने नवागंतुक छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के सभी शैक्षिक संस्थानों के साथ ही के.डी. मेडिकल कॉलेज की उपलब्धियों तथा शैक्षिक और प्रयोगात्मक गतिविधियों की भी विस्तार से जानकारी दी।

उप-प्राचार्य एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार ने कहा कि एमबीबीएस के पाठ्यक्रम में नियमित रूप से बदलाव हो रहा है। के.डी. मेडिकल कॉलेज में शिक्षकों द्वारा प्रत्येक छात्र एवं छात्रा को सही मार्गदर्शन देने के साथ उनमें नैतिक एवं भावनात्मक बदलाव लाने के भी प्रयास किए जाते हैं। शिक्षा का अभिप्राय सिर्फ कक्षाएं उत्तीर्ण करना नहीं होना चाहिए। मेडिकल के प्रत्येक छात्र-छात्रा को समय की कीमत पहचानते हुए नियमित रूप से कक्षाओं में जाने के साथ शिक्षकों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करना चाहिए। अनुशासन राष्ट्रीय जीवन का प्राण है लिहाजा हमें अनुशासित तरीके से शिक्षा ग्रहण करते हुए अपने लक्ष्य हासिल करने चाहिए। डॉ. राजेन्द्र कुमार ने छात्र-छात्राओं को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल के कृतित्व और व्यक्तित्व की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इनके प्रयासों से ही यह संस्थान शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में नए प्रतिमान गढ़ रहा है।


ओरिएंटेशन कार्यक्रम में विभागाध्यक्षों डॉ. वी.पी. पाण्डेय, डॉ. फतेह मोहम्मद, डॉ. संदीप शर्मा, डॉ. सैयद हसन, डॉ. प्रणीता सिंह आदि ने नवागंतुक छात्र-छात्राओं को अपने-अपने विभागों की विस्तृत जानकारी दी। डी.जी.एम. मनोज गुप्ता ने अभिभावकों और छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेण्टर को अपना परिवार समझें। संस्थान में किसी भी छात्र-छात्रा को कोई भी परेशानी नहीं होगी यदि होती भी है तो उसे जरूर बताएं ताकि उसका समय से निराकरण किया जा सके। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर कम्युनिटी मेडिसिन डॉ. गगनदीप कौर ने किया। डॉ. कौर एमईयू समन्वयक, इंटर्नशिप प्रभारी और छात्र-छात्राओं की खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों की समन्वयक हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments