Sunday, May 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सेमिनार: संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को उद्यमी बनने के लिए किया प्रेरित

सेमिनार: संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को उद्यमी बनने के लिए किया प्रेरित

मथुरा। संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एमएसएमई आगरा के सहयोग से “उद्यमिता विकास” विषयक एक सेमिनार का आयोजन किया गया। विवि के सभागार में आयोजित इस सेमिनार में विशेषज्ञ वक्ताओं ने विद्यार्थियों अपना उद्योग खड़ा करने के लिए प्रेरित करते हुए उद्यमी बनने के लाभों के बारे में विस्तार से बताया।

सेमिनार के मुख्य वक्ता आईईडीएस, एमएसएमई आगरा के उप निदेशक बी.के. यादव ने कहा कि विद्याध्यन कर आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं, लेकिन अगर उद्यमी बनते हैं तो अनेक लोगों को रोजगार दे सकते हैं। उन्होंने छात्रों को एक सफल उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि भारत सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अनेक सहयोग प्रदान कर रही है, जिसका लाभ उठाकर आप देश के निर्माण में उल्लेखनीय योगदान दे सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि एमएसएमई द्वारा संचालित योजनाओं के लिए किन-किन तरीके से आर्थिक सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न उद्यमिता के अवसरों पर भी विचार साझा किए, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों में निष्पक्ष और स्थायी सुधार के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


सेमिनार में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के फैकल्टी सहित बी.टेक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत सुश्री अनुजा गुप्ता, वरिष्ठ प्रबंधक/प्रशिक्षण के स्वागत भाषण से हुई। संस्कृति विवि के एकेडमिक डीन डा.हरवीर सिंह ने सभी विद्यार्थियों को उद्यमिता और उद्यमी बनने के लाभ के बारे में विस्तार से बताया। अंत में विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि बीके यादव से सवाल करने का मौका दिया गया। विद्यार्थियों ने अपने सवालों में एसएमई द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की और बीके यादव द्वारा विद्यार्थियों को उनके सवालों के विस्तार से जवाब देकर संतुष्ट किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments