Wednesday, May 8, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ड्राइंग में कृतिका तो क्विज में शुभम रहे विजेता

ड्राइंग में कृतिका तो क्विज में शुभम रहे विजेता

  • स्वामी विवेकानंद की जयंती पर जीएल बजाज में हुईं प्रतियोगिताएं


मथुरा। जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में गुरुवार की शाम स्वामी विवेकानंद की जयंती पर छात्र-छात्राओं के बीच ड्राइंग और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता स्वामी विवेकानंद के कृतित्व और व्यक्तित्व पर आधारित रही। ड्राइंग में बीटेक (सीएसई) प्रथम वर्ष की छात्रा कृतिका चौधरी तो क्विज प्रतियोगिता में बीटेक (सीएसई) प्रथम वर्ष के ही शुभम चतुर्वेदी विजेता रहे।


जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनके कृतित्व और व्यक्तित्व पर ड्राइंग और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता शुभारम्भ से पूर्व संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने बताया कि हर समयकाल में स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के प्रेरणास्रोत रहेंगे क्योंकि उन्होंने अल्पकाल में ही अपने अध्यात्म और हाजिरजवाबी से समूची दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया था। प्रो. अवस्थी ने बताया कि स्वामी जी के बचपन का नाम नरेन्द्रनाथ था उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अध्यात्म का मार्ग अपना लिया था। आध्यात्मिक मार्ग अपनाने के बाद ही उन्हें स्वामी विवेकानंद के नाम से जाना गया।


प्रो. अवस्थी ने बताया कि स्वामी विवेकानंद को छोटी उम्र से ही अध्यात्म में रुचि थी। पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद उन्होंने अपने गुरु से प्रभावित होकर सांसारिक मोहमाया त्याग दी और संन्यासी बन गए। स्वामी विवेकानंद ने 1897 में कोलकाता में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की तो 1898 में गंगा नदी के किनारे बेलूर में रामकृष्ण मठ को अंतिम रूप दिया था। प्रो. अवस्थी ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी को 11 सितम्बर, 1893 में अमेरिका में हुए विश्व धर्म महासभा में हिन्दी में दिए उद्बोधन के लिए याद किया जाता है। तब विवेकानंद जी के भाषण पर आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो में पूरे दो मिनट तक तालियां बजती रहीं। इसी भाषण के बाद दुनिया उनकी आध्यात्मिक सोच और दर्शनशास्त्र से प्रभावित हुई।


प्रो. अवस्थी के उद्बोधन के बाद छात्र-छात्राओं के बीच ड्राइंग और क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। विद्यार्थियों ने स्वामी विवेकानंद के मनमोहक चित्र बनाकर जहां अपनी कलात्मक क्षमता को दर्शाया वहीं उनके विषय में पूछे गए प्रश्नों के जवाब देकर अपनी मेधा का परिचय दिया। ड्राइंग में बीटेक (सीएसई) प्रथम वर्ष की छात्रा कृतिका चौधरी पहले तथा गौरी अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहीं। क्विज प्रतियोगिता में बीटेक (सीएसई) प्रथम वर्ष के छात्र शुभम चतुर्वेदी विजेता तो मानस पचौरी उप-विजेता रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments