Friday, May 10, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति के विद्यार्थियों ने वेस्ट से तैयार किए खूबसूरत परिधान

संस्कृति के विद्यार्थियों ने वेस्ट से तैयार किए खूबसूरत परिधान

  • संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग ने लगाई दो दिवसीय आर्ट गैलरी


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग द्वारा दो दिवसीय ‘द सस्टेनबल फैशन आर्ट गैलरी’ का आयोजन किया गया। आर्ट गैलरी के माध्यम से संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग के छात्र-छात्राओं ने घर की वेस्ट चीजों से सुंदर परिधान और सुंदर वस्तुएं बनाकर लोगों को उपयोगी संदेश दिया। गैलरी के माध्यम से यह भी संदेश दिया गया है कि फैशन की परिधि में सिर्फ परिधान ही नहीं वरन ड्राइंग एंड पेटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, ज्यूलरी भी इसका हिस्सा हैं।
आर्ट गैलरी का उद्घाटन संस्कृति विश्वविद्यालय के चांसलर डा. सचिन गुप्ता ने किया। आर्ट गैलरी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं की सराहना करते हुए आगे बढ़ने का संदेश दिया। कहा कि आप जैसे होनहार स्वयं के साथ ही किसी को भी सुंदर बना सकते हैं। संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग की फैकल्टी शुभांगी पाटीदार ने बताया कि हमारे घरों में वेस्ट कार्टून्स के गत्ते, टूटे हुए कांच और मिरर के टुकड़े, एग ट्रे, न्यूज पेपर, पुराने कपड़े, पर्दे आदि बहुत सारी चीजें होती हैं जिन्हें अक्सर फेंक दिया जाता है। इन फेंकी जाने वाली वस्तुओं का बहुत बेहतर तरीके से उपयोगी सामान बनाया जा सकता है जो घर की खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग में विद्यार्थियों को इस वेस्ट सामान से खूबसूरत और उपयोगी वस्तुएं बनाने के प्रेरित किया और इसका ही नतीजा है कि विद्यार्थियों ने अपने दिमाग और यहां मिलने वाली शिक्षा का लाभ उठाकर ऩई-नई डिजाइन वाले परिधान और वस्तुएं तैयार कर दीं। इन्ही वस्तुओं, परिधानों को हमने आर्ट गैलरी में प्रदर्शित किया है।
आर्ट गैलरी का निरीक्षण करने वाले सभी दर्शकों को छात्रा नेहा, शालू, छात्र आयुष, पूजा, सुरभि, लता, संध्या, भूमिका, राखी, छात्र तमन ने अपने द्वारा बनाई ड्रेस, वाल पेंटिंग, ज्यूलरी आदि दिखाईं और उनके बनाने के तरीके को भी बताया। आर्ट गैलरी का निरीक्षण करने के दौरान चांसलर डा. सचिन गुप्ता के साथ कुलपति प्रोफेसर एमबी चेट्टी, ओसडी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा, स्कूल आफ एग्रीकल्चर के डीन डा. रजनीश त्यागी भी थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments