Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़37वां फ्लावर शो में प्रकृति प्रेमी ए के गिरि ने सबसे अधिक...

37वां फ्लावर शो में प्रकृति प्रेमी ए के गिरि ने सबसे अधिक पुरस्कार जीत कर रिकॉर्ड बनाया


मथुरा। रिफाइनरी द्वारा आयोजित 37वा फ्लावर शो 24 से 25 फरवरी 2023 को मनाया गया । इस फ्लावर शो में पांच कैटेगरी के तहत कंपटीशन किया गया था। प्रकृति प्रेमी एवम् पर्यावरण संरक्षक के रूप में जाने जाने वाले श्री ए के गिरि ने सबसे अधिक पुरस्कार जीत कर इस बार भी अपना परचम लहराया। इन्होंने एक्रोक्लिनम, एस्टर, डहेलिया, कैक्टस और सक्युलेंट्स, बोनसाई, कैलेंडुला कट फ्लावर, एक्रोक्लिनम कट फ्लावर, फ्रेश फ्लावर अरेंजमेंट, ऑर्नेमेंटल गार्डन और किचन गार्डन में प्राइज जीता।

अगर आर्नेमेंटल गार्डेनिंग और किचन गार्डेनिंग सिखना है तो इनसे सीख सकते हैं। इनकी पूरी फैमिली इस क्षेत्र में 20 वर्षों से कार्य कर रहें हैं। इनके ऑर्नेमेंटल गार्डन में अनेकों प्रकार के परमानेंट और सीजनल फ्लावर का कलेक्शन तो है ही, साथ ही साथ एक्वाफोनिक सिस्टम से भी फ्लावरिंग करते है। इनके किचन गार्डन में अनेकों वैरायटी के सब्जियां हैं वे भी, बिलकुल ऑर्गेनिक तरह से।

किचन गार्डन में हाइड्रोफिन सिस्टम के द्वारा भी ऑर्गेनिक खेती करते है। ये किचन वेस्ट और गार्डन वेस्ट से लिक्विड फर्टिलाइजर एवम् कंपोस्ट बनाते है, जो अपने ऑर्नेमेंटल/किचन गार्डेन में उपयोग करते हैं और गत वर्ष 2022 में आगरा मंडल फ्लावर शो में प्रतिभाग करके सबसे अधिक 21 प्राइज जीत कर मंडल में टॉप किए थे। गार्डेनिंग का शौक इनकी पत्नी श्रीमती किरण का है जिसमे ये पूरा सहयोग करते है। श्री गिरि दूसरो को भी पर्यावरण के प्रति जागरूक करते है। साथ ही मथुरा रिफाइनरी में घायल पंक्षियों कि देखभाल भी करते है। ये दो यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं जो GREENWORLD TOUR OF MY BEATUFUL GARDEN और WE LEO FAMILY के नाम से है। ज्ञात हो कि श्री ए के गिरि मथुरा रिफाइनरी में प्रबंधक के पद पर कार्यरत है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments