Thursday, April 25, 2024
Homeन्यूज़मौसमतूफान 'यास' का असर यूपी पर, इन जिलों में तेज हवाओं के...

तूफान ‘यास’ का असर यूपी पर, इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार


लखनऊ। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ का असर यूपी के जिलों पर अगले 24 घंटे तक और बना रहेगा। 29 मई के बाद पूर्वांचल और तराई के जिलों को पिछले 2 दिनों से हो रही आंधी और बारिश थम जाएगी। हालांकि, पूरे प्रदेश में मौसम 1 जून तक बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान का असर बिहार और झारखंड की सीमा से सटे जिलों से लेकर लखनऊ और उसके आसपास तक के जिलों तक मौसम खराब है।

इन जिलों में 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने, बिजली गिरने आसार

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ, अयोध्या, बलिया, गाजीपुर, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, सीतापुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, हरदोई और शाहजहांपुर में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।
इन सभी जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने और बिजली गिरने की भी आशंका जाहिर की गई है। तूफान का असर अभी तक पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के जिलों में देखने को नहीं मिला है। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो से 3 दिनों तक पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अभी तक के अनुमान के मुताबिक 1 जून तक मौसम बिगड़ा रहेगा।

तूफानी बारिश से पूर्वांचल के जिलों को बढ़ी परेशानी

पूर्वांचल और तराई के जिलों को इस तूफानी बारिश से काफी परेशानियां झेलनी पड़ी हैं। जान और माल का नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन धान की नर्सरी को जरूर कई जिलों में नुकसान पहुंचा है। हालांकि, मौसम के करवट लेने से दिन और रात के तापमान में काफी कमी आ गई है। बुंदेलखंड के जिलों को छोड़कर प्रदेश के बाकी सभी जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या उसके नीचे ही दर्ज किया गया है। हालांकि 27 मई को झांसी में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार दर्ज किया गया, जबकि आगरा में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। दूसरी ओर गोरखपुर में 28.4 डिग्री सेल्सियस, बनारस में 27.4 डिग्री सेल्सियस, चुर्क में 25 डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान दर्ज किया गया। रात का तापमान भी 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में वाराणसी में सबसे ज्यादा 29 मिलीमीटर, गोरखपुर में 12.4 मिलीमीटर, चुर्क में 13.6 मिलीमीटर, सुल्तानपुर में 11.4 मिलीमीटर, बस्ती में 14.4 मिलीमीटर जबकि गाजीपुर में 12.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments