Saturday, April 20, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति नर्सिंग स्कूल के छात्रों को वेबिनार से मिली उपयोगी जानकारी

संस्कृति नर्सिंग स्कूल के छात्रों को वेबिनार से मिली उपयोगी जानकारी


प्राचार्य डा. पाराशर ने बताए मरीजों की देखभाल के तरीके


मथुरा। संस्कृति नर्सिंग स्कूल द्वारा मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा मरीजों की पूर्ण देखभाल (पैलिएटिव केयर) को लेकर एक उपयोगी वेबिनार का आयोजन कराया गया। वेबिनार में बताया गया कि कैसे पैलिएटिव केयर द्वारा बीमार को सर्वश्रेष्ठ जीवन शैली पाने में मदद की जाती है।


वेबिनार में संस्कृति नर्सिंग स्कूल के प्राचार्य डा. केके पाराशर ने विद्यार्थियों को बताया कि पैलिएटिव केयर द्वारा मरीज की शारीरिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक कल्याण के लिए देखभाल की जाती है। यह मरीज के समग्र कल्याण के लिए है। उन्होंने बताया कि गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीज को हर पल देखभाल की जरूरत होती है। उसके मनोबल को बनाए रखने, चिकित्सा संबंधी सहायता, मरीज की पीड़ा को कम करने वाले तरीकों, दवाइयों के प्रबंधन, परिवार के लोगों की सहायता, मरीज की धार्मिक और आध्यात्मिक व्यवस्थाओं का प्रबंधन जैसे काम पैलिएटिव केयर के अंतर्गत किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-

वेबिनार के दौरान उपस्थित संकाय सदस्यों और छात्रों ने पैलिएटिव केयर से जुड़े अनेक सवाल मुख्य वक्ता डा. केके पाराशल से किए। प्राचार्य डा. केके पाराशर ने सभी सवालों के जवाब संतुष्टि पूर्ण तरीके से दिए और छात्रों को पैलिएटिव केयर के बारे में विस्तार से समझाया। वेबिनार का संचालन नम्रता आर्य ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments